कम्‍प्‍यूटर नेटवर्किंग क्‍या है, इसके प्रकार एवं लाभ With 100 MCQ

कम्‍प्‍यूटर नेटवर्किंग किसे कहते है | Computer Network Kise Kahte Hai

computer network in hindi
Click Here To Join Telegram Group

कम्‍प्‍यूटर नेटवर्किंग क्‍या है | Computer Networking Kya Hai

हेलो दोस्‍तों,

Studyfundaaa द्वारा आप सभी को प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी Share की जाती है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रत्‍येक Competitive Exams में कम्‍प्‍यूटर से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. आज इस पोस्ट में हम आपके समक्ष जो जानकारी Share कर रहे हैं वह कम्‍प्‍यूटर नेटवर्किंग क्‍या है ? इसके प्रकार एवं लाभ की है. यह पोस्ट विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

computer network in hindi
नेटवर्क (Network)

नेटवर्क आपस में एक दूसरे से जुड़े कम्प्यूटरों का समूह है जो एक दूसरे से संचार स्थापित करने तथा सूचनाओं, संसाधनों को साझा इस्तेमाल करने में सक्षम होते हैं। नेटवर्क का प्रयोग टेक्स्ट, ऑडियो तथा वीडियो डाटा को एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर तक भेजने के लिए किया जाता है। इसमें किसी एक कम्प्यूटर का नेटवर्क पर नियंत्रण नहीं होता। किसी भी नेटवर्क को स्थापित करने के लिए प्रेषक, प्राप्तकर्ता, माध्यम तथा प्रोटोकॉल की आवश्‍यकता होती है। विश्‍व का प्रथम कम्प्यूटर नेटवर्क ARPANET है। (network kya hai in hindi)

प्रोटोकॉल (Protocol)

प्रोटोकॉल किसी भी नेटवर्क में विशेष नियमों तथा मानकों का समूह है जिसके नियमानुसार डेटा स्थानान्तरण तथा आपस में एक-दूसरे कम्प्यूटरों को जोड़ा जाता है। अर्थात् वह प्रणाली, जो सम्पूर्ण संचार-प्रक्रिया में विविध डिवाइसों के मध्य सामंजस्य स्थापित करती है, प्रोटोकॉल कहलाती है। प्रोटोकॉल की उपस्थिति में ही डेटा तथा सूचनाओं को प्रेक्षक से लेकर प्राप्तकर्ता तक पहुँचाया जाता है। कम्प्यूटर नेटवर्क का आधार भी प्रोटोकॉल ही है। (protocol kya hai in hindi)

नेटवर्क पर प्रयुक्त कुछ मुख्य प्रोटोकॉल हैं-

TCP/IP- Transmission Control Protocol/Internet Protocol

HTTP- Hyper Text Transfer Protocol

FTP- File Transfer Protocol

SMTP- Simple Mail Transfer Protocol

नोड (Node)

नेटवर्क से जुड़े विभिन्न कम्प्यूटरों का अंतिम बिंदु या टर्मिनल जो नेटवर्क के संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं, नोड कहलाता है। नोड किसी नेटवर्क में एक कनेक्षन प्लाइंट है जहाँ डेटा ट्रांसमिशन का अंत होता है या वहाँ से पुनः डेटा का वितरण होता है। प्रत्येक नोड, एक प्रेषक तथा प्राप्तकर्ता, दोनों की तरह कार्य करता है। (node kya hai in hindi)

सर्वर (Server)

सर्वर मुख्य कम्प्यूटर है जो नेटवर्क से जुड़े दूसरे कम्प्यूटरों को रिसोर्सेस प्रदान करते है। यह नेटवर्क में सबसे महत्वपूर्ण तथा शक्तिशाली कम्प्यूटर है सर्वर एक सेन्ट्रल कम्प्यूटर है जो बहुत सारे पीसी (PC- Personal Computer), वर्कस्टेशन्स और अन्य कम्प्यूटरों के लिए डाटा और प्रोग्रामों के संग्रह को होल्ड करता है। सर्वर क्षमता और गति के दृष्टि से अन्य सभी कम्प्यूटरों से श्रेष्‍ठ होता है और प्रायः नेटवर्क का अधिकांश अथवा समस्त डेटा सर्वर पर ही रखा जाता है। (server kya hai in hindi)

जरूर पढ़े - कम्‍प्‍यूटर शब्‍दावली A to Z

नेटवर्क के प्रकार (Types of Network)  

1. लोकल एरिया नेटवर्क (LAN- Local Area Network) - ऐसे नेटवर्कों के सभी कम्प्यूटर एक सीमित क्षेत्र में स्थित होते हैं। यह क्षेत्र लगभग एक किलोमीटर की सीमा में होना चाहिए; जैसे- कोई बड़ी बिल्डिंग या उनका एक समूह। लोकल एरिया नेटवर्क में जोड़े गए उपकरणों की संख्या अलग-अलग हो सकती है। इन उपकरणों को किसी संचार केबल द्वारा जोड़ा जाता है। लोकल एरिया नेटवर्क के द्वारा कोई संगठन अपने कम्प्यूटरों, टर्मिनलों, कार्यस्थलों तथा अन्य बाहरी उपकरणों को एक दक्ष (Efficient) तथा मितव्ययी (Cost effective) विधि से जोड़ सकता हैं, ताकि वे आपस में सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकें तथा सबको सभी साधनों का लाभ मिल सके। इस नेटवर्क का आकार छोटा, डाटा स्थानान्तरण की गति तेज तथा त्रुटियां कम होती हैं। इथरनेट (Ethernet) एक लोकप्रिय लैन (LAN) तकनीक है। (lan kya hota hai in hindi)

2. मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क (MAN- Metropolitan Area Network) - मैन दो या दो से अधिक लोकल एरिया नेटवर्क को जोड़ता है। यह शहर की सीमाओं के भीतर स्थित कम्प्यूटरों का नेटवर्क है। ये काफी महँगे नेटवर्क होते हैं जो फाइबर ऑप्टिक केबल से जुड़े होते हैं। ये टेलीफोन या केबल ऑपरेटर और माइक्रोवेव लिंक द्वारा प्रदान किए जाते हैं। राउटर्स, स्विच और हब्स (Router, Switch & Hubs) मिलकर एक मैन का निर्माण करते है। (man kya hai in hindi)

3. वाइड एरिया नेटवर्क (WAN- Wide Area Network) - वाइड एरिया नेटवर्क से जुड़े हुए कम्प्यूटर तथा उपकरण एक-दूसरे से हजारों किलोमीटर की भौगोलिक दूरी पर भी स्थित हो सकते हैं। इनका कार्यक्षेत्र कई महाद्वीपों तक फैला हो सकता है। यह एक बड़े आकार का डेटा नेटवर्क होता है। इसमें डेटा के संचरण की दर लोकल एरिया नेटवर्क की तुलना में कम होती है। अधिक दूरी के कारण प्रायः इनमें माइक्रोवेव स्टेशनों या संचार उपग्रहों (Communication Satellites) का प्रयोग सन्देश आगे भेजने वाले स्टेशनों की तरह किया जाता है। माइक्रोवेव नेटवर्क दो रिले टावरों के बीच आवाज या डेटा को रेडियो तरंगों के रूप में भेजते हैं। प्रत्येक टावर उस सन्देश को प्राप्त करके उत्‍तेजित (amplify) करता है और फिर आगे भेज देता है। विश्‍वव्यापी डेटा कम्युनिकेशन नेटवर्क का महत्व दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। वे आजकल के विषय जगत (शेयर मार्केट, बैंक, विषय संस्थाओं आदि) के लिए अनिवार्य हो गए हैं। भारत में CMC द्वारा विकसित इंडोनेट वैन का उदाहरण है। बैंकों द्वारा प्रदत्‍त एटीएम (ATM) सुविधा वाइड एरिया नेटवर्क का उदाहरण है। (wan kya hota hai in hindi)

4. कैंपस एरिया नेटवर्क (Campus Area Network) - किसी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, संस्था या किसी अन्य बड़े कैंपस के भीतर स्थित कम्प्यूटरों का नेटवर्क कैंपस एरिया नेटवर्क (CAN) कहलाता है। इसमें उसी क्षेत्र के भीतर स्थित कई लैन को भी आपस में जोड़ा जाता है। कैंपस एरिया नेटवर्क का दायरा 1 से 5 किलोमीटर तक हो सकता है। (can kya hota hai)

5. पर्सनल एरिया नेटवर्क (PAN- Personal Area Network) - किसी व्यक्ति या संस्था के अधिकार क्षेत्र के भीतर कुछ दूरी तक कम्प्यूटर का अपने ही उपकरणों से स्थापित संचार पर्सनल एरिया नेटवर्क (PAN) कहलाता है। उदाहरण के लिए ब्लूटुथ, वायरलैस, यूएसबी (USB) आदि पैन के उदाहरण है। इसका प्रयोग कर कम्प्यूटर को इंटरनेट से भी जोड़ा जा सकता है। यदि इन कम्प्यूटरों को जोड़ने के लिए वायरलेस तकनीक का प्रयोग किया जाता हैतो इसे वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क (WPAN) कहा जाता है। (pan kya hai in hindi)

जरूर पढ़े - आउटपुट डिवाइस क्‍या है इसके प्रकार With MCQ

6. वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (Virtual Private Network) - वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क एक प्रकार का नेटवर्क है जो किसी प्राइवेट नेटवर्क जैसे कि किसी कम्पनी के आंतरिक नेटवर्क (Internal Network) से जुड़ने के लिए इंटरनेट का प्रयोग करके बनाया जाता है। यह आजकल का एक तेजी से प्रसारित होने वाला नेटवर्क हैं, जिसका प्रयोग बड़ी-बड़ी संस्थाओं में तेजी से बढ़ा है। ये नेटवर्क आभासी भी हैं और निजी भी, निजी इसलिए क्योंकि इस नेटवर्क में किसी संस्था की निजता की पूरी ग्यारंटी होती है तथा आभासी इसलिए, क्योंकि यह नेटवर्क वैन का प्रयोग नहीं करता है। (vpn kya hai in hindi)

(a) इंट्रानेट (Intranet) - एक संगठन के भीतर निजी कम्प्यूटर नेटवर्को का समूह इंट्रानेट कहलाता है। जो सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल (TCP/IP) तकनीक का उपयोग करता है। इंट्रानेट डेटा साझा करने की क्षमता तथा संगठन के कर्मचारियों के समग्र ज्ञान को बेहतर बनाने के लिए नेटवर्क प्रौद्योगिकियों (Network Technologies) के प्रयोग द्वारा व्यक्तियों या व्यक्तियों के समूह के बीच संचार की सुविधा को आसान करता है। (intranet kya hai in hindi)

स्पष्टतः, इंट्रानेट इंटरनेट की निजी (Private) रूप है। केवल संस्था के सदस्य या कर्मचारी ही इंट्रानेट की सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। गेटवे, फायरवाल या कोडिंग तकनीक का प्रयोग कर किसी अनाधिकृत व्यक्ति को इंट्रानेट का उपयोग करने से वंचित रखा जाता है। अतः इंट्रानेट वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का एक उदाहरण है। (intranet kya hota h)

(b) एक्स्ट्रानेट (Extranet) - इंट्रानेट की तरह ही एक्स्ट्रानेट भी निजी या संस्थागत उपयोग के लिए स्थापित एक कम्प्यूटर नेटवर्क है जो इंटरनेट प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। लेकिन एक्स्ट्रानेट में संस्था के सदस्य व कर्मचारियों के अतिरिक्त अन्य उपयोगकर्ताओं को भी एक सीमा तक नेटवर्क का डाटा के उपयोग की अनुमति दी जाती है। एक्स्ट्रानेट का प्रयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को एक विषेश यूजरनेम तथा पासवर्ड प्रदान किया जाता है। (extranet kya hota hai)

किसी व्यवसायिक बैंक का निजी नेटवर्क एक्स्ट्रानेट का उदाहरण है। कोई भी उपभोक्ता यूजरनेम तथा पासवर्ड का उपयोग कर इंटरनेट के जरिए बैंक के नेटवर्क में घुस सकता है तथा अपनी व्यक्तिगत जानकारियां देख सकता है। लेकिन वह अपनी व्यक्तिगत जानकारी के अलावा और कोई सूचना प्राप्त (access) नहीं कर सकता। (extranet in hindi)

7. वायरलेस लैन (Wireless LAN) - वायरलेस तकनीक का प्रयोग कर बिना तार के एक छोटे भौगोलिक क्षेत्र में स्थापित कम्प्यूटरों का नेटवर्क वायरलेस लैन (W LAN) कहलाता है। इसमें कम्प्यूटर या अन्य उपकरणों को तार से जोड़ने की जरूरत नहीं पड़ती तथा सीमित क्षेत्र में गतिशील होने की आजादी रहती है। वायरलेस लैन के लिए वाईफाई (Wi-Fi) तकनीक का प्रयोग प्रमुखता से किया जाता है। वायरलेस लैन को इंटरनेट से जोड़कर गतिमान रहते हुए इंटरनेट का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए (WNIC- Wireless Network Interface Card) का प्रयोग किया जाता है जिसके साथ लगा एंटीना डाटा स्थानान्तरित करता है। (wireless lan in hindi)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 2)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 3)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 4)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 5)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 6)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 7)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 8)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 9)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 10)

नेटवर्किंग के लाभ (Advantages of Networking)

1. साधनों का साझा उपयोग (Resources Sharing) - हम नेटवर्क के किसी भी कम्प्यूटर से जुड़े हुए साधन का उपयोग नेटवर्क के अन्य कम्प्यूटरों पर कार्य करते हुए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए- यदि किसी कम्प्यूटर के साथ लेजर प्रिंटर जुड़ा हुआ है, तो नेटवर्क के अन्य कम्प्यूटरों से उस प्रिंटर पर कोई भी सामग्री छापी जा सकती है। (networking ke labh)

2. विश्‍वसनीयता (Reliability) - नेटवर्किंग में किसी फाइल की दो या अधिक प्रतियाँ अलग-अलग कम्प्यूटरों पर संग्रहित की जा सकती है। यदि किसी कारणवश एक कम्प्यूटर खराब या असफल हो जाता है, तो वह डेटा दूसरे कम्प्यूटरों से प्राप्त हो सकता है। इस प्रकार नेटवर्क के कम्प्यूटर एक-दूसरे के लिए बैकअप का कार्य भी कर सकते हैं। जिससे उनकी विश्‍वसनीयता बढ़ती है। (networking ke fayde)

3. डेटा का तीव्र सम्प्रेषण (Rapidly Transmission of Data)- कम्प्यूटर के नेटवर्किंग से दो कम्प्यूटरों के बीच सूचना का आदान-प्रदान तीव्र तथा सुरक्षित रूप से होता है। इससे कार्य की गति तेज होती है और समय की बचत होती है। (advantage of networking in hindi)

नेटवर्क टोपोलॉजी (Network Topology)

नेटवर्क टोपोलॉजी नेटवर्क के विभिन्न नोड या टर्मिनल्स को आपस में जोड़ने का तरीका है। दूसरें शब्दों में, टोपोलॉजी नेटवर्क में कम्प्यूटरों को जोड़ने की भौगोलिक व्यवस्था होती है। इसके द्वारा विभिन्न कम्प्यूटर एक-दूसरे से परस्पर सम्पर्क स्थापित कर सकते हैं। (network topology in hindi)

नेटवर्क टोपोलॉजी के प्रकार (Types of Network Topology)

1. बस टोपोलॉजी (Bus Topology) - इस नेटवर्क में सभी नोड्स एक ही केबल में जुड़े रहते हैं। कोई भी नोड किसी दूसरे नोड को डेटा प्रेषित करना चाहता है तो उसे देखना होता है कि बस में कोई डेटा प्रवाहित तो नहीं हो रहा है। बस खाली रहने पर नोड डेटा प्रेषित कर सकता है। डेटा प्राप्त करने के लिए हर नोड के पास इतनी इंटेलिजेंस होनी चाहिए कि वह बसे से अपने पता (address) ज्ञात कर डेटा प्राप्त कर सके। इसमें कम केबल की आवश्‍यकता होती है तथा कोई नया नोड जोड़ना आसान होता है। परन्तु प्रमुख ट्रांसमिशन लाइन में कठिनाई आने पर सारा नेटवर्क विफल हो जाता है। (bus topology kya hai in hindi)

लाभ (Advantages)

o     इसमें नए नोड जोड़ना अथवा पुराने नोड हटाना बहुत आसान होता है।

o     किसी एक कम्प्यूटर के खराब होने पर सम्पूर्ण नेटवर्क प्रभावित नही होता। परन्तु इसमें खराब हुए नोड का पता लगाना बहुत कठिन है। (bus topology ke labh)

o     इसकी लागत बहुत कम होती है।

2. स्टार टोपोलॉजी (Star Topology) - इस टोपोलॉजी में एक केन्द्रीय नोड (Central Node) होता है जो इंटेलिजेंस से युक्त होता है। बाकी नोड्स इससे जुड़े रहते हैं। इस केन्द्रीय नोड को हब‘ (Hub) कहते हैं। कोई एक केबल (Cable) में कोई कठिनाई आने पर एक ही नोड विफल होता है परन्तु अगर हब में कोई कठिनाई आती है तो सारा नेटवर्क विफल हो जाता है। (star topology kya hai in hindi)

लाभ (Advantages)

o     एक कम्प्यूटर को होस्ट कम्प्यूटर से जोड़ने में कम लागत आती है।

o     लोकल कम्प्यूटर की संख्या बढ़ाने से नेटवर्क की सूचना के आदान-प्रदान की क्षमता प्रभावित नहीं होती। (star topology ke labh)

o     यदि कोई लोकल नोड कम्प्यूटर खराब हो जाए, तो शेष नेटवर्क प्रभावित नहीं होता। इस स्थिति में खराब हुए नोड कम्प्यूटर का पता लगाना आसान होता है।

3. रिंग टोपोलॉजी (Ring Topology) - इस टोपोलॉजी में सभी नोड एक दूसरे से रिंग या लूप (Ring or Loop) में जुड़े होते हैं। बस टोपोलॉजी के दो अंत बिंदुओं को जोड़ देने से रिंग टोपोलॉजी का निर्माण होता है। प्रत्येक नोड अपने निकटतम नोड से डाटा प्राप्त करता है। अगर वह डाटा उसके लिए है तो वह उसका उपयोग करता है, अन्यथा उसे अगले नोड को भेज देता है। प्रत्येक नोड के साथ रिपीटर (Repeater) लगा रहता है जो सूचनाओं को पुनः प्रेषित कर सकता है। इसमें सूचनाओं का संचरण एक ही दिशा में होता है। परन्तु किसी भी एक केबल या नोड में कठिनाई आने पर दूसरे दिशा में संचार संभव है। यह गोलाकार आकृति सर्कुलर नेटवर्कभी कहलाती है। (ring topology kya hai in hindi)

लाभ (Advantages)

o     इसमें छोटे केबल की आवश्‍यकता होती है। (ring topology ke labh)

o     यह ऑप्टिकल फाइबर में एक दिशा में डेटा के प्रवाह के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है।

4. मैश टोपोलॉजी (Mesh Topology) - इस टोपोलॉजी का प्रत्येक कम्प्यूटर, नेटवर्क में जुड़े अन्य सभी कम्प्यूटरों से सीधे जुड़ा होता है। अर्थात इस टोपोलॉजी में प्रत्येक नोड डाटा स्थानान्तरण करता है तथा डाटा संचार में सहायक होता है। इसमें कोई होस्ट (Host) या केन्द्रीय कम्प्यूटर नहीं होता। इसी कारण से इसे (Point-to-Point) नेटवर्क या (Completely Connected) नेटवर्क भी कहा जाता है। इसमें डेटा के आदान-प्रदान का प्रत्येक निर्णय कम्प्यूटर स्वयं ही लेता है। पूर्णतः इन्टरकनेक्टेड मेस नेटवर्क खर्चीला है, क्योंकि इसमें ज्यादा केबल (Cable) तथा हर नोड में इंटेलिजेंस की आवश्‍यकता होती है। इस नेटवर्क में उच्च सुरक्षा अनुप्रयोग में डाटा प्रेषित किया जाता है। (mesh topology kya hai in hindi)

लाभ (Advantages)

o     ये टोपोलॉजी अधिक दूरी के नेटवर्क के लिए सर्वाधिक उपयुक्त होती है। (mesh topology ke labh)

o     इस टोपोलॉजी में किसी एक कम्प्यूटर के खराब होने पर पूरा संचार बाधित नहीं होता है।

5. ट्री टोपोलॉजी (Tree Topology) - इस टोपोलॉजी में एक नोड से दूसरी नोड तथा दूसरी नोड से तीसरी नोड, किसी पेड़ शाखाओं की तरह जुड़ी होती है। यही ट्री टोपोलॉजी कहलाती है। ट्री टोपोलॉजी, स्टार टोपोलॉजी का ही विस्‍तृत रूप है। इस टोपोलॉजी में रूट (Root) नोड सर्वर की तरह कार्य करता है। (tree topology kya hai in hindi)

लाभ (Advantages)

o     इस टोपोलॉजी में नेटवर्क को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। (tree topology ke labh)

o     यह टोपोलॉजी पदानुक्रम (Hierarchical) डेटा के संचार के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है।

जरूर पढ़े - की-बोर्ड क्‍या है एवं कुंजियों के प्रयोग With MCQ

नेटवर्किंग युक्तियाँ (Networking Devices)

सिग्नल्स की वास्तविक शक्ति को बढ़ाने के लिए नेटवर्किंग युक्तियों का प्रयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त नेटवर्क युक्तियों का प्रयोग दो या दो से अधिक कम्प्यूटरों को विभिन्न संचार माध्यमों द्वारा आपस में जोड़ने तथा उनके बीच डाटा और सूचनाओं का आदान-प्रदान करने के लिए भी किया जाता है। कुछ नेटवर्किंग युक्तियाँ निम्न है- (networking devices in hindi)

1. रिपीटर (Repeater) - रिपीटर ऐसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होते हैं जो निम्न स्तर (Low level) के सिग्नल्स को प्राप्त (Receive) करके उन्हें उच्च स्तर का बनाकर वापस भेजते हैं। इस प्रकार सिग्नल्स लम्बी दूरियों को बिना बाधा के तय कर सकते हैं। रिपीटर्स का प्रयोग कमजोर पड़ चुके सिग्नल्स एवं उनसे होने वाली समस्याओं से बचाता है। (repeater kya hai in hindi)

रिपीटर्स का प्रयोग नेटवर्क में कम्प्यूटरों को एक-दूसरे से जोड़ने वाले केबल की लम्बाई बढ़ने में किया जाता है। इनकी उपयोगिता सर्वाधिक उस समय होती है, जब कम्प्यूटरों को आपस में जोड़ने के लिए काफी लम्बी केबल की आवश्‍यकता होती है।

2. हब (Hub) - विभिन्न हार्डवेयर उपकरणों को आपस में जोड़ने के लिए हब का प्रयोग किया जाता है। हब द्वारा दो या अधिक नेटवर्कों को आपस में जोड़ा जाता है ताकि वे डाटा का आदान-प्रदान कर सकें। हब में कई पोर्ट होते हैं। किसी एक पोर्ट पर आने वाला डाटा हब के प्रत्येक पोर्ट पर उपलब्ध होता है। इस प्रकार, हब डाटा को मार्ग प्रदान करता है।वह हब जो डाटा स्थानान्तरण के लिए केवल मार्ग प्रदान करता है, Passive hub कहलाता है। यदि हब डाटा स्थानान्तरण के दौरान मार्ग प्रदान करने के अतिरिक्त डाटा को मॉनीटर भी करता है तो वह Intelligent hub कहलाता है। जो हब डाटा पैकेट पर अंकित पते की पहचान कर प्रत्येक पैकेट को उचित मार्ग पर प्रेषित करता है, Switching hub  कहलाता है। (hub kya hai in hindi)

3. गेटवे (Gateway) - यह अलग-अलग प्रोटोकॉल का प्रयोग कर रहे दो नेटवर्क या लैन को आपस में जोड़ता है। नेटवर्क गेटवे का काम हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर या दोनों के समन्वय से किया जाता है। इन्हें प्रोटोकॉल परिवर्तक (Protocol converters) भी कहते हैं। ये फायरवॉल की तरह कार्य करते हैं। (gateway kya hai in hindi)

4. स्विच (Switch) - स्विच एक हार्डवेयर उपकरण है, जो विभिन्न कम्प्यूटरों को नेटवर्क से जोड़ता है। स्विच किसी भी प्रोटोकॉल का प्रयोग कर रहे डाटा को छांट (Filter) कर सही मार्ग पर प्रेषित (Forward) करता है। इसके लिए वह नेटवर्क से जुड़े कम्प्यूटर के मैक एड्रेस (Media Access Control Address)  का प्रयोग करता है। (switch kya hai in hindi)

स्विच वे हार्डवेयर होते हैं जो विभिन्न कम्प्यूटरों को एक लैन (LAN) में जोड़ते हैं। स्विच को हब के स्थान पर उपयोग किया जाता है। हब तथा स्विच के मध्य एक महत्वपूर्ण अन्तर यह है, कि हब स्वयं तक आने वाले डेटा को अपने प्रत्येक पोर्ट पर भेजता है, जबकि स्विच स्वयं तक आने वाले डेटा को केबल उसके गंतव्य स्थान (Destination) तक भेजता है। (switch kya hota hai)

5. राउटर (Router) - इंटरनेट पर डाटा संकेतों को पैकट बनाकर एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजा जाता है। डाटा पैकेट्स को सबसे छोटे तथा सबसे तेज (Shortest and Fastest) मार्ग द्वारा निर्धारित पते तक पहुंचाने का काम राउटर करता है। राउटर सॉफ्टवेयर की मदद से नेटवर्क पर भेजे गए डाटा पैकट्स पर अंकित पते (address) की जांच करता है तथा उसे सही दिशा में प्रेषित करता है। इसके लिए राउटिंग टेबल (Routing table) का प्रयोग किया जाता है। (router kya hai in hindi)

राउटर नेटवर्क गेटवे पर स्थापित किया जाता है तथा दो या अधिक नेटवर्क से जुड़ा होता है। यह अलग-अलग टोपोलॉजी, प्रोटोकॉल या संचार माध्यमों का प्रयोग करने वाले नेटवर्क के बीच डाटा स्थानान्तरण का कार्य करता है। राउटर हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर या दोनों के मिश्रण से कार्य करता है। (router in computer network in hindi)

6. ब्रिज (Bridge) - यह एक हार्डवेयर उपकरण है जो समान प्रोटोकॉल का उपयोक कर रहे दो लैन (LAN - Local Area Network) को आपस में जोड़ता है। यह प्रत्येक डाटा पैकेट की जांच कर उन्हें उसी लैन को भेजता है जिसके लिए डाटा बना होता है। इस प्रकार, ब्रिज नेटवर्क में डाटा ट्रेफिक को नियंत्रित करता है। (bridge kya hai in hindi)

7. मॉडेम (Modem) - मॉडेम माड्यूलेटर-डीमाड्यूलेटर (Modulator-demodulator) का संक्षिप्त रूप है। मॉडेम टेलीफोन लाइन के माध्यम से कम्प्यूटर को नेटवर्क से जोड़ता है। सामान्य टेलीफोन लाइन पर केवल एनालॉग (Analog) संकेत भेजा जा सकता है जबकि कम्प्यूटर डिजिटल (Digital) डाटा उत्पन्न करता है। मॉडेम कम्प्यूटर द्वारा उत्पन्न डिजिटल सिग्नल्स को एनालॉग सिग्नल्स में बदलता है जिसे टेलीफोन लाइन पर भेजा जाता है। दूसरी तरफ, टेलीफोन लाइन पर प्राप्त एनालॉग सिग्नल्स को मॉडेम द्वारा डिजिटल सिग्नल्स में बदलकर कम्प्यूटर के उपयोग के लायक बनाया जाता है। (modem kya hai hindi)

डिजिटल सिग्नल्स को एनालॉग सिग्नल्स में बदलने की प्रक्रिया को मोड्यूलेशन‘ (Modulation) तथा एनालॉग सिग्नल्स को डिजिटल सिग्नल्स में बदलने की प्रक्रिया को डीमोड्यूलेशन‘ (De-Modulation) कहते हैं। मॉडेम की गति (Speed) को बॉड (Baud) में मापा जाता है। नये संचार माध्यमों जैसे- ISDN, DSL, केबल मॉडेम या फाइबर ऑप्टिक आदि, जिनमें डिजिटल डाटा को सीधे भेजा जा सकता है, के साथ मॉडेम के प्रयोग की आवश्‍यकता नहीं पड़ती है। (modem in computer network in hindi)

मॉडेम को सिस्टम यूनिट के कम्यूनिकेशन पोर्ट (Communication Port) से कम्प्यूटर तथा संचार के बीच जोड़ा जाता है। मॉडेम प्रेषक (Sender) तथा प्राप्तकर्ता (Receiver) दोनों कम्प्यूटरों के साथ जोड़ा जाता है।

कम्‍प्‍यूटर की कार्यपद्धति के वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न (Input Device MCQ QUIZ)

computer network mcq, computer network mcq in hindi, computer network mcq questions, computer network mcq mock test, computer network mcq for competitive exam, computer networking mcq, computer networking mcq question

Java Programming Language Output this code Quizzes 1

1. .............. आपस में एक-दूसरे से जुड़े कम्प्यूटरों का समूह है, जो एक दूसरे से संचार स्थापित करने तथा सूचनाओं, संसाधनों को साझा इस्तेमाल करने में सक्षम होते हैं।





2. दो नेटवर्को को आपस में जोड़ने वाला कम्‍प्‍यूटर हैं।





3. कम्‍प्‍यूटर नेटवर्क ............. है।





जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

4. मेनफ्रेम या सुपर कम्‍प्‍यूटर में एक्सेस के लिए यूजर्स अक्सर ............ का उपयोग करते हैं।





5. निम्न में से बेसिक टोपोलॉजी है ?





6. टिपिकल नेटवर्क में सबसे महत्वपूर्ण या शक्तिशाली कम्‍प्‍यूटर कौन-सा है ?





7. .............. हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का एक कॉम्बिनेशन है जो कम्‍प्‍यूटिंग डिवाइसों के बीच सूचना के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करता है।




8. सर्वर्स वे कम्‍प्‍यूटर हैं, जो .............. से कनेक्टेड दूसरे कम्‍प्‍यूटरों को रिसोर्सेस प्रोवाइड करते हैं।




9. Topology किसे कहते है ?




10. पर्सनल कम्‍प्‍यूटर ............ बनाने के लिए एक साथ कनेक्ट किए जा सकते हैं।





11. वह टोपोलॉजी जो कि Multiple Connection को सपोर्ट करती है ?




12. बैंक की एटीएम सुविधा ............. का एक उदाहरण है।




13. OSI का Full Form क्या है ?




14. नेटवर्क में प्रत्येक डिजिटल डिवाइस की अलग पहचान करने के लिए किसका प्रयोग किया जाता है ?




15. WLAN की फुलफॉर्म क्या है ?




16. Computer Networking के मानक मॉडल (Standard model) है ?




17. Internet Protocol Version 6 (IPv6) का एड्रेस साइज़ कितना होता है ?




18. BUS टोपोलॉजी को किस अन्य नाम से भी जाना जाता है ?




19. LAN Topology कितने प्रकार (Types) की होती है ?




20. LAN Network कितनी Distance तक Work कर सकता है ?



जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 2)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 3)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 4)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 5)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 6)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 7)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 8)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 9)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 10)

21. संचार नेटवर्क जिसका प्रयोग बड़ी संस्थाओ द्वारा प्रादेशिक, राष्ट्रीय और वैश्विक क्षेत्र में किया जाता है, कहलाता है ?





22. निम्नलिखित नेटवर्क टोपोलॉजी में से किसमें संचरण की गति सबसे अधिक होती है ?





23. 'LAN' का पूर्ण रूप क्या है ?





24. निम्न में कौन सा Application Layer Protocols नहीं है ?





25. ............. एक हार्डवेयर उपकरण है, जिसका उपयोग आगामी पैकेट को दूसरे नेटवर्क पर प्राप्त करने, विश्लेषण करने और अग्रेषित करने के लिए किया जाता है।






26. Transport Layer Protocol क्या है ?





27. कम्‍प्‍यूटिंग में, .............. एक नेटवर्क सुरक्षा प्रणाली है जो पूर्वनिर्धारित सुरक्षा नियमों के आधार पर आने वाले और जाने वाले नेटवर्क ट्रैफ़िक की निगरानी और नियंत्रण करता है।




28. समान प्रोटोकॉल के साथ समान LAN को जोड़ने के लिए निम्न में से किस डिवाइस का उपयोग किया जाता है ?




29. TCP/IP Model को किस नाम से जाना जाता है?




30. किस टोपोलॉजी को Hierarchical Topology के नाम से जाना जाता है ?




31. IPv4 एड्रेस एक ............. एड्रेस है, जिसे अलग-अलग IP वर्गो में वर्गीकृत किया जाता है।





32. IPv6 की लंबाई है।





33. डोमेन नाम प्रणाली (DNS) में डोमेन नाम int का उपयोग किसमें किया जाता है ?





34. निम्न में से कौन सी इन्टरनेट सेवा, आपके ऑफिस के कम्प्यूटर को घर से एक्सेस (अधिगम) करने के लिए उपयुक्त है ?





35. निम्न में से कौन-सी टोपोलॉजी है, जिसमें अगर कम्‍प्‍यूटर केबल टूट जाये तो पूरा नेटवर्क डाउन हो जाता है ?





36. एक Distributed network configuration जिसमें सभी डेटा या जानकारी एक सेंट्रल कम्‍प्‍यूटर के माध्यम से पारित होती है वह .............. है।





37. डेटा कम्युनिकेशन के लिए फाइबर ऑप्टिक्स के उपयोग से कौन-से फायदे होते है ?




38. इनमें से ............. दो कम्‍प्‍यूटरों के बीच कम्युनिकेशन करने के लिए आवश्यक है ?




39. LAN Topology के शामिल नाम कौन-कौन से है?




40. निम्नलिखित डिवाइस को दो सिस्टम को कनेक्ट‍ करने के लिए प्रयोग किया जाता है, खासकर जब अगर दोनों सिस्टम अलग प्रोटोकॉल का उपयोग कर रहे हो ?





41. कम्‍प्‍यूटर नेटवर्क में फायरवॉल क्‍या है ?





42. किस प्रकार की टोपोलॉजी के अंतर्गत सभी स्टेशन, एक ही कम्युनिकेशन Path से कनेक्ट होते है ?





43. DNS .............का संक्षिप्त रूप है।





44. नेटवर्क में बैंडविड्थ का अर्थ क्या है ?





45. ............. कम्युनिकेशन मोड जो दोनों-तरफा कम्युनिकेशन को सपोर्ट करता है, लेकिन एक समय में केवल एक ही दिशा में होता है।





जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

46. DHCP ..............का संक्षिप्त रूप है।





47. Application Layer कौन-सा Services प्रदान करती है ?




48. सबसे कम कम्युनिकेशन की स्पीड ............. में है।




49. कौन-सा डिवाइस एक LAN से दुसरें LAN में फ्रेम्स ट्रान्समिट करता है ?




50. ISO OSI Reference Model में परतों (Layers) की संख्या कितनी होती है ?




51. Terminators किस टोपोलॉजी में उपयोग किया जाता है ?





52. ADSL ............का संक्षिप्त रूप है।





53. कौन-से नेटवर्क में कम्‍प्‍यूटर से घिरा हुआ एक सेंट्रल सर्वर होता है ?





54. किस प्रकार की Topology के अंतर्गत सभी Station, Central Station को जोड़ने वाली कड़ी Point to Point हो सकती है ?





55. किस प्रकार की टोपोलॉजी वृताकार होती है और सूचना का प्रवाह एक ही दिशा में होता है ?





56. संचार नेटवर्क जिसका प्रयोग बड़ी संस्थाओं द्वारा प्रादेशिक, रा‍ष्ट्रीय और वैश्विक क्षेत्र में किया जाता है, कहलाता हैं।





57. निकनेट (Nicnet) हैं।




58. लॉग हॉल नेटवर्क (Long Haul Network) कहा जाता हैं।




59. अर्पानेट हैं।




60. पर्सनल कम्‍प्‍यूटर आपस में कनेक्‍ट किए जा सकते हैं।





61. सिम (SIM) का पूरा रूप ........... हैं।




62. दूरदर्शन प्रसारण में चित्र संदेशों का संचरण होता हैं।




63. डिवाइसों को एक टोपोलॉजी में व्यवस्थित किया जा सकता है।




64. ISO OSI संदर्भ मॉडल (ISO OSI Reference Model) में Presentation Layer के क्या कार्य है ?




65. Wi Max निम्नलिखित में से किससे संबंधित हैं।



जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 2)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 3)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 4)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 5)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 6)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 7)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 8)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 9)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 10)

66. Email किस Application Layer Protocol का Use करती है ?




67. किस प्रकार की टोपोलॉजी के अंतर्गत सभी Stations एक ही Communication Path से Connect होते हैं ?




68. निम्‍नलिखित में से कौन-सा एक छोटा सिंगल साइट नेटवर्क हैं।




69. कम्‍प्‍यूटर का जाल क्रमित (Net Working) करना क्या करता है ?




70. सिग्नल की शक्ति कम हुए बिना नेटवर्क की लंबाई बढ़ाने के लिए उपयोग करते हैं।




71. नेशनल ई–गवर्नेस प्लान के अंतर्गत एसडब्ल्‍युएएन (SWAN) हैं।





72. कौन-सी टोपोलॉजी में एक केंद्रीय नियंत्रक या हब की आवश्यकता होती है ?





73. किसी कंपनी के कर्मचारियों द्वारा एक ही स्थान में उपयोग किया जाने वाला अन्य रूप से निजी नेटवर्क होगा।





74. 2G स्पेक्ट्र्म में अक्षर ‘G’ किस शब्द के लिए प्रयुक्त हैं।





75. संचार नेटवर्क, जिसका प्रयोग बड़ी संस्थाओं द्वारा प्रादेशिक, राष्ट्रीय व वैश्विक क्षेत्र में किया जाता हैं कहलाता हैं।





76. मोबाइल फोन में प्रयुक्त सीडीएमए (CDMA) प्रौद्योगिकी हैं।





77. इंट्रानेट (Intranet) क्या हैं।




78. टोपोलॉजी को अन्य किस नाम से भी जाना जाता है ?




79. सर्वर वे कम्‍प्‍यूटर होते हैं, जो ............. से जुड़े दूसरे कम्‍प्‍यूटर को रिसोर्स प्रदान करते हैं।




80. एक Web Page Open होता है, तो Application Layer (अनुप्रयोग परत) किसका Use करता है ?




जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

81. किसी बाहरी संस्था को इंटरनल वेब पेजों को एक्सेस करने देना हो, तो प्रयोग होता हैं।





82. किस टोपोलॉजी में केवल एक ही केबल से सभी कम्‍प्‍यूटर को जोड़ा जाता है ?





83. किसी कॉलेज परिसर तक सीमित कम्‍प्‍यूटर नेटवर्क का नाम हैं।





84. इथरनेट (Ethernet) हैं।





85. डिवाइसों को एक टोपोलॉजी में व्यवस्थित किया जा सकता है।





86. बस टोपोलॉजी के अखिरी सिरे पर ............ लगाया जाता है ?





87. निम्न में से कौन-सी टर्म का उपयोग एक हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर आधारित डिवाइस, जो कि नेटवर्क को बाहरी खतरों से बचाती है, को परिभाषित करने के लिए किया जाता है ?




88. कौन-सी टोपोलॉजी में सबसे ज्यादा Reliability होती है ?




89. एचटीटीपी (HTTP) प्रोटोकॉल है।




90. किस टोपोलॉजी में नेटवर्क के हर एक नोड अन्य सभी नोड्स से जुड़े होते है ?




91. अगर अगल-अलग टोपोलॉजी को आपस में जोड़ा जाये तो कौन-सा टोपोलॉजी नेटवर्क बनता है ?





92. Network Layer मध्यवर्ती Router के माध्यम से ............ के लिए जिम्मेदार है ?





93. अगर किसी एक Device के ख़राब होने पर सारा नेटवर्क फेल हो जाता है वह कौन-सी टोपोलॉजी है ?





94. Computer Networking का Bridge, OSI Model की किस Layer को Operate करती है ?





95. एकल संचार पथ (Single Communication Path) को क्या कहा जाता है ?





96. कम्प्यूटर नेटवर्क है ..............





97. Network Device का Router, OSI Model की किस Layer को Operate करती है ?




98. किस टोपोलॉजी को पॉइंट टू पॉइंट नेटवर्क भी कहा जाता है ?




99. ईथरनेट किस टोपोलॉजी में उपयोग होता है ?




100. एक या अधिक संसाधनों का नियंत्रण (Control Resources) करने वाला समर्पित Computer क्या कहलाता है। इसमें LAN के लिये दोनों ही Software और Hardware लगे होते है ?



दोस्‍तों इस पोस्‍ट के माध्‍यम से आपने कम्‍प्‍यूटर की कार्यप्रणाली | Computer Functions in hindi के बारे में जाना साथ ही computer network in hindi, computer network kya hai, computer network kya hai in hindi, computer network kise kahte hai, computer network gk in hindi, computer network mcq in hindi, what is computer network in hindi, what is the type of computer network, computer network ke prakar, types of computer network in hindi, node kise kahte hai, node kya hota h, protocols in computer network in hindi, protocols in computer network mcq, protocol kise kahate hain in hindi, protocol ke prakar in hindi, what is protocol in hindi, server kise kahate hain, server in computer network in hindi, what is server in computer in hindi, what is server in computer network, lan kise kahate hain, lan in computer network in hindi, what is lan in hindi, what is lan in computer network, local area network kya hai, local area network in hindi, local area network in computer network, local area network kise kahate hain, local area network kya hota hai, lan ka full form, lan ka full form in computer, lan ka full form in hindi, lan ka full form kya hota hai, man kya hai in computer, man kise kahate hain in hindi, what is man in computer network, man in computer network, man in computer network in hindi, what is man in computer network, metropolitan area network in hindi, metropolitan area network kya hai, metropolitan area network kise kahate hain, what is metropolitan area network in hindi, what is metropolitan area network in computer, man ka full form, man ka full form in computer, man ka full form kya hota hai, wan in hindi, wan in computer network, wan in computer network in hindi, what is wan network, what is wan in computer networks, wan kya hota hai in hindi, wide area network in computer network, wide area network kya hai, wide area network kise kahate hain, what is wide area network in hindi, wan ka full form in hindi, wan ka full form in computer, wan ka full form kya hai, campus area network in hindi, campus area network kya hai, can ka full form in computer, can ka full form hindi me, pan kise kahate hain, personal area network kya hai, personal area network kise kahate hain, what is personal area network in hindi, personal area network in hindi, pan ka full form in hindi, pan ka full form in computer, vpn kise kahate hain, what is vpn in hindi, vpn in computer network in hindi, what is vpn in computer network, vpn in networking, virtual private network kya hai, virtual private network in hindi, what is virtual private network in hindi, topology in computer networks, what is topology in computer network, topology in computer network in hindi, computer topology in hindi, computer topology types, computer topology mcq, topology kya hota hai, topology and its types, topology and its types in hindi, topology ke prakar in hindi, bus topology in hindi, bus topology kya hai in hindi, bus topology kise kahate hain, bus topology in computer network, what is bus topology in hindi, what is bus topology in computer network, bus topology in computer network in hindi, star topology in hindi, star topology kya hai in hindi, star topology kise kahate hain, star topology in computer network, what is star topology in hindi, what is star topology in computer network, star topology in computer network in hindi, ring topology in hindi, ring topology kya hai in hindi, ring topology kise kahate hain, ring topology in computer network, what is ring topology in hindi, what is ring topology in computer network, ring topology in computer network in hindi, mesh topology in hindi, mesh topology kya hai in hindi, mesh topology kise kahate hain, mesh topology in computer network, what is mesh topology in hindi, what is mesh topology in computer network, mesh topology in computer network in hindi, tree topology in hindi, tree topology kya hai in hindi, tree topology kise kahate hain, tree topology in computer network, what is tree topology in hindi, what is tree topology in computer network, tree topology in computer network in hindi, networking devices in hindi, networking devices in computer network, networking device kya hai, networking device types, repeater in hindi, repeater in computer network, repeater in computer network in hindi, repeater kise kahate hain, repeater kya hai in hindi, what is repeater in computer network, what is repeater in hindi, repeater in networking, repeater kya hota hai in hindi, hub in hindi, hub in computer network, hub in computer network in hindi, hub kise kahate hain, hub kya hai in hindi, what is hub in computer network, what is hub in hindi, hub in networking, hub kya hota hai in hindi, gateway in hindi, gateway in computer network, gateway in computer network in hindi, gateway kise kahate hain, gateway kya hai in hindi, what is gateway in computer network, what is gateway in hindi, gateway in networking, gatway kya hota hai in hindi, switch in hindi, switch in computer network, switch in computer network in hindi, switch kise kahate hain, switch kya hai in hindi, what is switch in computer network, what is switch in hindi, switch in networking, switch kya hota hai in hindi, router in hindi, router in computer network, router in computer network in hindi, router kise kahate hain, router kya hai in hindi, what is router in computer network, what is router in hindi, router in networking, router kya hota hai in hindi, bridge in hindi, bridge in computer network, bridge in computer network in hindi, bridge kise kahate hain, bridge kya hai in hindi, what is bridge in computer network, what is bridge in hindi, bridge in networking, bridge kya hota hai in hindi, modem in hindi, modem in computer network, modem in computer network in hindi, modem kise kahate hain, modem kya hai in hindi, what is modem in computer network, what is modem in hindi, modem in networking, modem kya hota hai in hindi, modem ka full form, modem ka full form in computer बारे में भी जाना यदि आपको यह जानकारी अच्‍छी लगी हो तो जरूर इस जानकारी को अपने दोस्‍तों के साथ शेयर करना न भूले। और हां इस पोस्‍ट पर कमेंट (Comment) कर बताये यह पोस्‍ट आपको कैसी लगी ताकि हम अपनी ओर से आपको विभिन्‍न परीक्षाओं की तैयारी के लिये एक बेहतर जानकारी व महत्‍वपूर्ण तथ्‍य उपलब्‍ध करा सके। और हां www.studyfundaaa.com को Subscribe करना ना भूले।

2 comments:

Powered by Blogger.