इनपुट डिवाइस किसे कहते है, एवं इसके प्रकार | With 100 MCQ

इनपुट डिवाइस किसे कहते है, एवं इसके प्रकार | With MCQ

Input Device Kya hai evem Input Device ke Prakar
Click Here To Join Telegram Group
इनपुट डिवाइस क्‍या है एवं इसके प्रकार | Input Device Kise Kahate Hain

हेलो दोस्‍तों,

Studyfundaaa द्वारा आप सभी को प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी Share की जाती है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रत्‍येक Competitive Exams में कम्‍प्‍यूटर से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. आज इस पोस्ट में हम आपके समक्ष जो जानकारी Share कर रहे हैं वह इनपुट डिवाइस किसे कहते है, एवं इसके प्रकार | Input Device In Hindi की है. यह पोस्ट विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Input Device Kya hai evem Input Device ke Prakar
इनपुट डिवाइस की परिभाषा (Input Device Ki Paribhasha)

वे युक्तियाँ, जिनका प्रयोग उपयोगकर्ता के द्वारा कम्प्यूटर को डेटा और निर्देश प्रदाने करने के लिए किया जाता है, इनपुट युक्तियाँ कहलाती हैं। इनपुट युक्तियाँ उपयोगकर्ता से इनपुट लेने के बाद इसे मशीनी भाषा (Machine Language)में परिवर्तित करती हैं और इस परिवर्तित मशीनी भाषा को सीपीयू के पास भेज देती हैं।

इनपुट डिवाइस के प्रकार (Types Of Input Devices)

कुछ प्रमुख इनपुट डिवाइसेस (Input Devices) निम्न हैं

1.        की-बोर्ड (Key-Board)

2.        माउस (Mouse)

3.        ट्रेकबॉल (Trackball)

4.        जॉयस्टिक (Joystick)

5.        स्कैनर (Scanner)

6.        माइक्रोफोन (Microphone)

7.        वेब कैम (Web Cam)

8.        बार कोड रीडर (Bar Code Reader)

9.        ओ सी आर (OCR- Optical Character Reader)

10.   एम आई सी आर (MICR- Magnetic Ink Character Reader)

11.   ओ एम आर (OMR- Optical Mark Reader)

12.   इलेक्ट्रानिक कार्ड रीडर (Electronic Card Reader)

13.   स्पीच रेकग्निशन सिस्टम (Speech Recognition System)

14.   डिजिटाइजिंग टैबलेट (Digitizing Tablet)

15.   लाइट पेन (Light Pen)

16.   टच स्क्रीन (Touch Screen)

17.   बायोमैट्रिक सेन्सर (Bio-metric Sensor)

1. की-बोर्ड (Key board) - की-बोर्ड किसी भी कम्प्यूटर की प्रमुख इनपुट डिवाइस है। जिनके प्रयोग से कम्प्यूटर में टेक्स्ट (Text) तथा न्यूमैरिकल डेटा (Numerical Data)निवेश कर कम्प्यूटर को निर्देश देने के लिए किया जाता है। की-बोर्ड पर टाइप किया जाने वाला डाटा कम्प्यूटर मॉनीटर के स्क्रीन (Screen) पर प्रदर्शित होता है। की-बोर्ड का प्रयोग माउस की तरह प्वाइंटिंग डिवाइस के रूप में भी किया जा सकता है। (keyboard in hindi)

जब कोई कुंजी कीबोर्ड पर दबाई जाती है तो की-बोर्ड, की-बोर्ड कण्ट्रोलर और की-बोर्ड बफर से सम्पर्क करता है। कीबोर्ड कण्ट्रोलर, दबाई गई कुंजी के कोड को की-बोर्ड बफर में स्टोर करता है और बफर में स्टोर कोड सीपीयू (CPU) के पास भेजा जाता है। सीपीयू इस कोड को प्रोसेस करने के बाद इसे आउटपुट डिवाइस पर प्रदर्शित करता है। कुछ विभिन्न प्रकार के कीबोर्ड जैसे कि QWERTY, DVORAK और AZERTY मुख्य रूप से प्रयोग किए जाते है। (keyboard kya hai)

वर्चुअल की-बोर्ड (Virtual Key Board)- वर्चुअल का अर्थ होता है- आभाषी। वर्चुअल की-बोर्ड साफ्टवेयर प्रोग्राम द्वारा तैयार किया जाता है जिसमें की-बोर्ड का प्रतिबिंब किसी सतह पर उतारा जाता है। सतह पर बने की-बोर्ड के आभासी चित्र में किसी कुंजी को छूकर कम्प्यूटर में डाटा या निर्देश डाला जा सकता है। वर्चुअल की-बोर्ड में कोई मशीनी पुर्जा नहीं होता। अतः इसमें टूट-फूट की संभावना नहीं होती तथा साफ-सफाई की भी जरूरत नहीं होती। (keyboard ke prakar)

ऑन स्क्रीन की-बोर्ड (On Screen Key Board)- यह एक एप्लिकेशन साफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसमें की-बोर्ड कम्प्यूटर स्क्रीन पर ही दिखाई देता है। ऑन स्क्रीन की-बोर्ड को माउस या टच स्क्रीन या किसी अन्य प्वाइटिंग डिवाइस (Pointing device) की सहायता से प्रयोग में लाया जाता है। यह वर्चुअल की-बोर्ड का ही एक रूप है। आजकल, टैबलेट तथा स्मार्टफोन में डाटा डालने के लिए ऑन स्क्रीन की-बोर्ड का प्रचलन बढ़ रहा है। (keyboard kitne prakar ke hote)

2. माउस (Mouse) - यह एक इनपुट डिवाइस है जिसे प्वाइंटिंग डिवाइस (Pointing device) भी कहा जाता है। ग्राफिकल यूज़र इंटरफेस (GUI- Graphical User Interface) के प्रयोग से इसका महत्‍व बढ़ गया है। माउस का आविष्कार डॉ. डगलस इंजेलबार्ट (Dr. Douglas Engelbart) ने 1964 में किया था। (mouse ka avishkar kisne kiya)

माउस की सहायता से हम कम्प्यूटर स्क्रीन पर कर्सर या किसी ऑब्जेक्ट (Object) को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकते है। माउस का प्रयोग किसी Command, Dialog Box या Icon को सेलेक्ट करने या उससे संबंधित कार्य को क्रियान्वित करने के लिए भी किया जाता है। माउस को कम्प्यूटर मदरबोर्ड पर PS-2 पोर्ट या USB (Universal Serial Bus)  पोर्ट से जोड़ा जाता है। (mouse in hindi)

माउस में दो या तीन बटन हो सकते हैं जिन्हें दायां, बायां और मध्य बटन (Right, Left and Centre Button) कहते हैं। माउस बटन वास्तव में माइक्रोस्विच है जिन्हें दबाकर कम्प्यूटर को वांछित संदेश प्रेषित किए जाते हैं। इसके नीचे एक रबर बॉल होता है। किसी समतल सतह (माउस पैड) पर माउस को हिलाने पर बॉल घूमता है तथा उसकी गति और दिशा में परिवर्तित हो जाती है। ऑपरेटिंग सिस्टम में माउस प्रॉपर्टीज में परिवर्तन कर बायें व दायें बटन के कार्यों में अदला-बदली की जा सकती है। ऐसा बायें हाथ से काम करने वालों की सुविधा के लिए किया जाता है। (mouse kya hai)

ऑप्टिकल माउस (Optical Mouse) - ऑप्टिकल माउस प्रकाश तरंगों के परावर्तन के आधार पर कार्य करता है। इसमें सतह पर घूमने वाला रबर बॉल नहीं होता। LED (Light Emitting Diode) या लेसर डायोड द्वारा उत्पन्न प्रकाश तरंगें से परावर्तित होती हैं जिन्हें फोटो डायोड सेंसर द्वारा पढ़ा जाता है। ऑप्टिकल माउस के लिए किसी विशेष सतह या माउस पैड की जरूरत नहीं होती। इसे किसी भी अपारदर्शी सतह पर रखकर प्रयोग किया जा सकता है। मैकेनिकल बॉल ने होने के कारण इसमें टूट-फूट की संभावना कम होती है। (mouse ke prakar)

बेतार की-बोर्ड/माउस (Wireless or Cordless Key-Board/Mouse) - सामान्यतः की-बोर्ड तथा माउस को तार के जरिए कम्प्यूटर मदरबोर्ड से जोड़ा जाता है। परंतु वर्तमान में बेतार की-बोर्ड तथा माउस का प्रचलन बढ़ रहा है। इसमें कम्प्यूटर के साथ सूचनाओं का अदान-प्रदान रेडियों तरंगों (Radio Frequency) या Infrared rays या Bluetooth/Wi-Fi के जरिए होता है। (mouse kitne prakar ke hote hain)

बेतार की-बोर्ड या माउस में एक ट्रांसमीटर तथा एक रिसीवर (Receiver) होता है। ट्रांसमीटर की-बोर्ड या माउस के भीतर होता है जबकि रिसीवर USB पोर्ट द्वारा कम्प्यूटर मदरबोर्ड से जुड़ा होता है। ट्रांसमीटर की-बोर्ड या माउस द्वारा उत्पन्न संकेतों को रेडियो तरंगों में बदलकर रिसीवर तक भेजता है, जो उसे पुनः संकेतों में बदलकर कम्प्यूटर को दे देता है। बेतार की-बोर्ड या माउस 2.4 GHz की आवृत्ति‍‍ की तरंगों पर काम करता है। इसे की-बोर्ड या माउस में लगे बैटरी द्वारा ऊर्जा दी जाती है। (mouse kaun sa device hai)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 2)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 3)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 4)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 5)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 6)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 7)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 8)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 9)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 10)

3. ट्रेकबाल (Track Ball) - ट्रैकबॉल एक प्रकार का प्वॉइंटिंग युक्ति (Pointing Device) है (trackball kya hai) जिसे माउस की तरह प्रयोग किया जाता है। जिसमें रबर बाल नीचे न होकर ऊपर होता है। इसमें माउस को अपने स्थान से हटाये बिना रबर बाल को घुमाकर माउस प्वांइटर के स्थान में परिवर्तन किया जाता है। इसका प्रयोग मुख्यतः कैड (CAD- Computer Aided Design),कैम (CAM- Computer Aided Manufacturing), कम्प्यूटरीकृत वर्कस्टशनों (Computerised Workstations)जैसे एयर-ट्रफिक कंट्रोल (Air-traffic Control Room), रडार कंट्रोल्स (Radar Controls) आदि में किया जाता है। (trackball in hindi)

4. जायॅस्टिक (Joystick) - यह एक प्वाइंटिंग डिवाइस है जिसका प्रमुख उपयोग वीडियो तथा कम्प्यूटर गेम खेलने में होता है। (joystick kya hai) इसकी भी कार्य प्रणाली ट्रेक बॉल की तरह होती है, बॉल के साथ एक छड़ी लगा दी जाती है ताकि बॉल को आसानी से घुमाया जा सके। छड़ी के ऊपर एक क्लिक बटन (Click Button) होता है जिसके द्वारा किसी आइकन या टेक्स्ट आदि का चयन किया जाता है। इसका उपयोग वीडियो गेम, सिमुलेटर प्रशिक्षण (Training Simulator), रोबोट नियंत्रण आदि में किया जाता है। (joystick in hindi)

5. स्कैनर (Scanner) - स्कैनर का प्रयोग पेपर पर लिखे हुए डेटा या छपे हुए चित्र को डिजिटल रूप में परिवर्तित करने के लिए किया जाता है। स्कैनर कागज पर बने डाक्यूमेंट पर प्रकाश पुंज (Light Beam) डालता है तथा परावर्तित प्रकाश की तीव्रता के आधार पर डाक्यूमेंट को डिजिटल डाटा में बदलता है। स्कैन किए गए डाक्यूमेंट को Bit map Image के रूप में कम्प्यूटर मेमोरी में स्टोर किया जाता है। इसका प्रयोग कागजी दस्तावेजों को इलेक्ट्रानिक रूप में लंबे समय तक संरक्षित रखने में किया जा सकता है। जरूरत पड़ने पर इस डाक्यूमेंट को Edit और Print भी किया जा सकता है। (scanner konsa device hai)

स्कैनर के प्रकार (Types of Scanner)

(a) हैण्ड हेल्ड स्कैनर (Hand Held Scanner) - ये आकार में काफी छोटे और हल्के होते हैं, जिन्हें आसानी से हाथ में रखकर भी डॉक्यूमेंट को स्कैन किया जा सकता है। इसमें यदि किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करना हो तो डॉक्यूमेंट के अलग-अलग भागों को स्कैन करना पड़ता है।(scanner kya hai)

(b) फ्लैटबेड स्कैनर (Flatbed Scanner) - ये काफी बड़े और महंगे होते हैं तथा काफी उच्च गुणवत्‍ता के चित्र उत्पन्न करते हैं। इसमें एक समतल पटल (Flat Surface) होता है। जिस पर डॉक्यूमेंट को रखकर स्कैन किया जाता है। यह बिल्कुल उसी तरह कार्य करता है जिस तरह फोटोकॉपी मशीन पर पेज रखकर फोटोकॉपी करते है। (scanner ke prakar)

(c) ड्रम स्कैनर (Drum Scanner) - ये मध्यम आकार (Medium Size) के स्कैनर होते हैं। इनमें एक घूमने वाला ड्रम होता है। पेपर या शीट को स्कैनर में इनपुट देते हैं और स्कैनर में लगा ड्रम पूरे पेज पर घूमता है, जिससे पूरा पेज स्कैन हो जाता है। यह बिल्कुल फैक्स मशीन की तरह कार्य करता है। (drum scanner in hindi)

6. माइक्रोफोन (Microphone)- माइक्रोफोन एक प्रकार का इनपुट डिवाइस है, जिसका प्रयोग कम्प्यूटर को साउण्ड के रूप में इनपुट देने के लिए किया जाता है। माइक्रोफोन आवाज को प्राप्त करता है तथा उसे कम्प्यूटर के फॉर्मेट (Format) में परिवर्तित करता है, जिसे डिजिटाइज्ड साउण्ड या डिजिटल ऑडियो भी कहते हैं।(microphone in hindi) माइक्रोफोन में आवाज को डिजिटल रूप में परिवर्तित करने के लिए एक सहायक हार्डवेयर की आवश्यकता पड़ती है। इस सहायक हार्डवेयर को साउण्ड कार्ड कहते हैं। माइक्रोफोन को कम्प्यूटर के साथ जोड़ा जाता है, जिससे आवाज कम्प्यूटर में रिकॉर्ड हो जाती है। आजकल माइक्रोफोन का प्रयोग स्पीच रिकॉग्निशन साफ्टवेयर (Speech Recognition Software)के साथ भी किया जाता है अर्थात् इसकी सहायता से हमें कम्प्यूटर पर टाइप करने की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि जो बोला जाता है वो डॉक्यूमेंट में छप जाता है। (microphone kya hai in hindi)


जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

7. वेबकैम (Webcam) - वेबकैम एक प्रकार की वीडियो कैप्चरिंग (Video Capturing) डिवाइस है। यह एक डिजिटल कैमरा है जिसे कम्‍प्‍यूटर के साथ जोड़ा जाता है। इसमें उपस्थित फोटो डायोड (Photo diode) प्रकाशीय सूचना को विद्युत तरंगों में बदल कर कम्प्यूटर को देते है। इसका प्रयोग वीडियों कॉन्फ्रेन्सिंग और ऑनलाइन चैटिंग आदि कार्यों के लिए किया जाता है। इसकी सहायता से चित्र भी बना सकते है। यदि दो लोगों के कम्प्यूटर में वेबकैमरा लगा है और कम्प्यूटर इंटरनेट से जुड़ा हुआ है तो हम आसानी से एक-दूसरे को देखकर बातचीत कर सकते हैं। (webcam kya hai in hindi)

8. बार कोड रीडर (Bar Code Reader) - यह एक इनपुट युक्ति होती है, जिसका प्रयोग किसी उत्पाद (Product) पर छपे हुए बार कोड (यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड) को पढ़ने के लिए किया जाता है। बार कोड विभिन्न चौड़ाई की उर्ध्वाधर (Vertical) काली पट्टियां होती हैं। उनकी चौड़ाई और दो पट्टियों के बीच की दूरी के हिसाब से उनमें सूचनाएं निहित रहती हैं। इन सूचनाओं को बार कोड रीडर की सहायता से कम्प्यूटर में डालकर उत्पाद, वस्तु के प्रकार आदि का पता लगाया जा सकता है। (bar code reader in hindi)

बार कोड रीडर से प्रकाश की किरण निकलती है, फिर उस किरण को बार कोड इमेज पर रखते हैं। बार कोड रीडर में एक लाइट सेन्सिटिव डिटेक्टर होता है जो बार कोड इमेज को दोनों तरफ से पहचानता है। एक बार ये कोड पहचानने के बाद इसे सांख्यिक कोड (Numeric Code)में परिवर्तित करता है। बार कोड रीडर का ज्यादा प्रयोग सुपर मार्केट (Super Market) में किया जाता है, जहां पर बार कोड रीडर के द्वारा आसानी से किसी उत्पाद का मूल्य रीड किया जाता है। (barcode reader kya hota hai)

9. ओ सी आर (OCR- Optical Characters Recognition) - यह टाइप या हाथ से लिखे हुए डेटा को भी पढ़ सकता है। यह स्कैनर तथा विशेष सॉफ्टवेयर का संयोजन है जो प्रिन्टेड डेटा या हस्तलिखित डेटा को ASCII में रूपान्तरित कर देता है। इसका उपयोग कागजी रिकॉर्ड को Electric filling तथा स्कैन चालान को स्प्रेडशीट (Spreadsheet)में परिवर्तित करने में होता है। (ocr kya hota hai)

10. एम आई सी आर (MICR- Magnetic Ink Character Reader) - इसका प्रयोग विशेष चुम्बकीय स्याही (आयरन ऑक्साइड) से विशेष तरीके से लिखे अक्षरों को कम्प्यूटर के जरिये पढ़ने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग बैंकों द्वारा चेक/ड्राफ्ट में किया जा रहा है। इससे कम समय और बड़ी मात्रा में चेक/ड्राफ्ट का भुगतान करने और नकल रोकने में मदद मिलेगी। एम आई सी आर कोड में 0 से 9 तक संख्याओं और चार चिन्हों (कुल 14 कैरेक्टर) का प्रयोग किया जाता है। (micr kya hota hai)

11. ओ एम आर (OMR- Optical Mark Reader) - ऑप्टिकल मार्क रीडर एक प्रकार की इनपुट डिवाइस है, जिसका प्रयोग किसी फॉर्म, पेपर तथा कार्ड पर विशिष्ट स्थानों पर बनाए गए चिन्हों को पहचानने के लिए किया जाता है। यह कागज पर प्रकाश की किरण छोड़ता है और प्रकाश की किरण जिस चिन्ह पर पड़ती है उस चिन्ह को OMR रीड (Read) करके कम्प्यूटर को इनपुट दे देता है। (omr kya hota hai)

OMR की सहायता से किसी वस्तुनिष्ठ प्रकार (Objective Type) की प्रयोगात्मक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका की जाँच की जाती है। इसकी सहायता से हजारों प्रश्नों का उत्तर बहुत ही कम समय में आसानी से जाँचा जा सकता है। (omr ka full form)

12. इलेक्ट्रानिक कार्ड रीडर (Electronic Card Reader) - इलेक्ट्रानिक कार्ड प्लास्टिक का बना एक छोटा कार्ड है जिसमें एक चिप या चुंबकीय पट्टी (Magnetic Strip) लगा होता है। इस चिप या चुंबकीय पट्टी में डाटा स्टोर किया जाता है जिसे कम्प्यूटर से जुड़े इलेक्ट्रानिक कार्ड रीडर की सहायता से पढ़ा व प्रोसेस किया जा सकता है। बैंकों में ATM के साथ इलेक्ट्रानिक कार्ड का ही प्रयोग किया जाता है। (electronic card reader in computer)

13. स्पीच रिकग्निशन सिस्टम (Speech Recognition System) - यह एक इनपुट डिवाइस है जिसके माध्यम से बोलकर डाटा को कम्प्यूटर में डाला जा सकता है। स्पीच रिकाग्निशन सिस्टम में मुनष्य द्वारा बोले गए शब्दों को पहचान कर उन्हें टेक्स्ट में परिवर्तित किया जाता है तथा उस टेक्स्ट को कम्प्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित भी किया जा सकता है। इसका उपयोग मौखिक ओदश देकर कम्प्यूटर की गतिविधियों को नियंत्रित करने में भी किया जा सकता है। (speech recognition system in hindi)

14. डिजिटाइजिंग टैबलेट (Digitizing Tablet) - यह एक इनपुट डिवाइस है जिसकी सहायता से मैप, रेखाचित्र तथा स्कैच आदि को डिजिटल रूप में बदलकर कम्प्यूटर को इनपुट के रूप में दिया जाता है। बाद में इसे Edit और Print भी किया जा सकता है। डिजिटाइजिंग टैबलेट में एक स्क्रीन तथा एक इलेक्ट्रानिक पेन होता है। स्क्रीन का सेंसर इसे डिजिटल संकेतों में बदलकर कम्प्यूटर को इनपुट के रूप में देता है। इसका प्रयोग कैड (CAD- Computer Aided Design) में किया जा रहा है। (digitizing tablet kya hai)

15. प्रकाशीय कलम (Light Pen) - प्रकाशीय कलम एक हाथ से चलाने वाली इलेक्ट्रोऑप्टिकल प्वाइंटिंग युक्ति (Elect optical Pointing Device)है। जिसका प्रयोग ड्रॉइंग्स (Drawings)  बनाने के लिए, ग्राफिक्स बनाने के लिए और मेन्यू (Menu) चुनाव के लिए करते हैं। पेन में छोटे ट्यूब (Small Tube) के अन्दर एक फोटोसेल (Photocell) होता है। यह पेन स्क्रीन के पास जाकर प्रकाश को सेन्स (Sense) करता है तथा उसके बाद पल्स उत्पन्न करता है। इसका प्रयोग मुख्य रूप से पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट (PDA- Personal Digital Assistant)में करते है। (light pen kya hai)

16. टच स्क्रीन (Touch Screen)- टच स्क्रीन एक प्रकार की इनपुट युक्ति है जो उपयोगकर्ता से तब इनपुट लेता है जब उपयोगकर्ता अपनी अंगुलियों को कम्प्यूटर स्क्रीन पर रखता है। कम्प्यूटर स्क्रीन पर उपलब्ध विकल्पों में से किसी एक को छूकर निर्देश दिये जा सकते हैं तथा कार्यक्रमों का क्रियान्वयन कराया जा सकता है। टच स्क्रीन में इंफ्रारेड (अवरक्त) किरणें स्क्रीन की सतह पर घूमती रहती हैं। जब अंगुली से प्रदर्शित विकल्पों को छूते हैं तो किरणों की गति प्रभावित होती है तथा उसकी स्थिति रिकॉर्ड कर ली जाती है। स्थिति के अनुसार, कम्प्यूटर चिन्हित विकल्प को क्रियान्वित करता है। (touch screen kya hai)

टच स्क्रीन का उपयोग बैंको में एटीएम (ATM- Automatic Teller Machine) तथा सार्वजनिक सूचना केन्द्रों (Information Centres) पर उपलब्ध स्क्रीन में विकल्पों का चयन करने के लिए किया जाता है। (touch screen in hindi)

17. बायोमैट्रिक सेन्सर (Bio-metric Sensor) - बायोमैट्रिक सेन्सर एक प्रकार की डिवाइस है, जिसका प्रयोग किसी व्यक्ति की अंगुलियों के निशान को पहचानने के लिए करते हैं। बायोमैट्रिक सेन्सर का मुख्य प्रयोग सुरक्षा के उद्देश्य से करते हैं। (biometric sensor kya hai)

इसका प्रयोग किसी संगठन में कर्मचारियों या संस्थान में विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज करने के लिए किया जाता है। बायोमेट्रिक बहुत शुद्धतापूर्वक एवं दक्षतापूर्वक कार्य करता है, इसीलिए इसका प्रयोग सुरक्षा उद्देश्य से ज्यादा होता है। (biometric sensor in hindi)

इनपुट डिवाइस के वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न (Input Device MCQ QUIZ)

Input device mcq in hindi, Input device mcq in hindi, input device mock test, input device mcq in hindi, input device quiz in hindi

Java Programming Language Output this code Quizzes 1

1. कम्‍प्‍यूटर के सर्वाधिक प्रयुक्त प्राइमरी इनपुट डिवाइस ........... और ............ होते हैं।





2. कीबोर्ड की वो कौनसी कुंजी है जिसके ऊपर कुछ भी छपा हुआ नहीं है ?





3. अंग्रेजी के किसी वर्ड को अगर कैपिटल में टाइप करना होतो उसे ........... के साथ दबाना है यदि caps लॉक ऑफ हो तो ?





जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

4. वस्तुनिष्ठ उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने के लिए प्रयोग किया जाता हैं।





5. डिजीटल कैमरा में प्रयोग होता हैं।





6. निम्नलिखित में से किस समूह में केवल इनपुट डिवाइस होते हैं ?





7. ........... कम्प्यूटर पर गेम खेलना आसान बनाता है।




8. माउस का अविष्कार कब हुआ था ?




9. कीबोर्ड में स्पेस (Space) बटन कितनी होती है ?




10. किसी उत्पाद पर प्रिंटेड लाइनों के पैटर्न को कहते हैं।





11. कम्यूटर के लिए ग्राफिकल इमेज और पिक्चर निम्न में से कौन डाल सकता है ?




12. MICR का पूर्ण रूप क्या है।




13. किस माउस में बैटरी की आवश्कता होती है ?




14. OMR का पूर्ण रूप क्या है।




15. ट्रैक बाल ........... का एक उदाहरण है।




16. स्कैनर का स्वरूप निम्न में से किस मशीन से मिलता हैं ?




17. कीबोर्ड में सबसे लंबी कुंजी कौन सी होती है ?




18. इन्फार्मेशन इनपुट करने के लिए आप माउस जैसे ........... का यूज करते हैं।




19. OCR का पूर्णरूप क्या है ?




20. ............. एक प्रकार से सस्ते कैमरे होते हैं जो कम्प्यूटर के साथ लगे रहते हैं और उनका उपयोग विडियो फ्रीक्वेंसी, विडियो चैटिंग और लाइव वेब ब्रोडकास्ट के लिए होता है।



जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 2)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 3)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 4)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 5)

21. निम्न में से टॉगल कुंजी .......... कहते है ?





22. कम्प्यूटर के मेमोरी में डाला गया (Enter) कोई आँकड़ा या निर्देश को ........... माना जाता है।





23. अगर कर्सर को Line के अंत में लाना हो तो Keyboard की कोनसी Key प्रेस करेंगे ?





24. ............. एक इनपुट डिवाइस का उदाहरण है।





25. कम्प्यूटर्स के लिए निम्न में से कौनसे डिजिटल इनपुट उपकरण है ?





जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

26. कीबोर्ड में Windows Key ............होती है ?





27. माउस किस प्रकार का डिवाइस है ?




28. कम्प्यूटर में प्रिंटेड डायग्राम पाने के लिए यूज किया जाने वाला इनुपट डिवाइस है ?




29. मैमोरी में स्टोर्ड डिजिटल इमेज बनाने के लिए हस्तलिखित या मुद्रित टेक्स्ट पढ़ने के लिए ........... का उपयोग किया जाता है ?




30. OBR किसका संक्षिप्त रूप है।




31. माउस के बायें बटन को डबल क्लिक करने को कहते है ?





32. जो व्यक्ति कम्प्यूटर इनपुट के लिए अपने हाथों का प्रयोग नही कर पाते उनकी सहायता निम्न में से कौनसा सॉफ्टवेयर कर सकता है ?





33. निम्नलिखित में से कौनसे इनपुट डिवाइस हैं ?





34. जो कुछ कम्प्यूटर में टाइप, सबमिट या ट्रांसमिट किया जाता है, उसे कहते हैं।





35. QWERTY कीबोर्ड में कितनी Keys होती है ?





36. माउस, ट्रैकबॉल और जॉयस्टिक निम्नलिखित के उदाहरण हैं।





37. ऑप्टिकल कैरेक्टर रीडर (OCR Optical Character Reader) किसका एक उदाहरण है ?




38. निम्न में से कौन से डिजिटल इनपुट उपकरण है ?





39. कीबोर्ड, स्कैनर और माइक्रोफोन ........... के उदाहरण है।




40. कीबोर्ड की वह कौनसी Key है जिसको Return Key के नाम से भी जाना जाता है ?




41. लाइट पेन (Light Pen) क्या है ?





42. कम्प्यूटर में जाने वाले डाटा को कहते हैं।





43. इनपुट का आउटपुट में रूपांतरण किसके द्वारा किया जाता है ?





44. Keyboard का फुल फॉर्म क्या है ?





45. MICR का उपयोग मुख्यतः कहाँ होता है।




जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 2)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 3)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 4)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 5)

46. कम्प्यूटर डाटा एकत्र करते है जिसका अर्थ है कि वे उपयोगकर्ता को डाटा की अनुमति देते हैं।





47. कम्प्यूटर में किसी भी Text को सेलेक्ट करने या हाईलाइट करने के लिए किस डिवाइस का उपयोग किया जाता है ?




48. इनमें से कौन इनपुट डिवाइस नहीं है ?




49. कम्प्यूटर से पढ़े जाने वाले अलग-अलग लंबाई चौड़ाई की लाइनों वाले कोड को क्या कहते हैं।




50. निम्न में से Modifier Key नही है ?





51. ग्राफिकल यूजर एनवायरनमेंट में स्टैंडर्ड प्वाइंटिंग डिवाइस के रूप में कौनसी डिवाइस प्रयोग में लायी जाती है ?





52. स्कैनर ............ स्कैन करता है।





53. ............ एक इनपुट डिवाइस का उदाहरण है।





54. कीबोर्ड को हिंदी में कहते है ?





55. सबसे पहला लकड़ी के माउस में कितने धातु के पहिये लगे हुए थे ?





56. कम्प्यूटर जॉयस्टिक ..............





57. MICR में C का पूरा रूप है।




58. .............. का प्रयोग हाथ से लिखे या मुद्रित टेक्स्ट को डिजिटल इमेज बनाने के लिए किया जाता है जिसे मेमरी में स्टोर किया जाता है।




59. ............. वॉइस डाटा को शब्दों में इंटरप्रेट कर सकता है, जिसे कम्प्यूटर समझ सकता है।




60. कम्प्यूटर स्क्रीन पर किसी फोल्डर या आइटम को माउस से ............ मूव करते है ?




जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

61. जब तक कम्प्यूटर हस्तलेख को न पहचान ले, तब तक इनपुट डिवाइस को




62. सार्वत्रिक उत्पाद कूट Universal Product Code का अंगीकरण किसके लिए किया गया हैं।




63. इनमें से कौन एक इनपुट डिवाइस नहीं हैं।




64. कर्सर को Line के शुरु में लाने के लिए Keyboard की किस Key का उपयोग करते है ?




65. एक प्रकार के कैमरे जो कम्प्यूटर के साथ लगे रहते हैं, जिनका उपयोग वीडियों कॉर्न्‍फेसिंग, वीडियों चैटिंग और लाइव वेब ब्राडकास्ट के लिए होता हैं, कहलाते हैं।




66. सबसे पहला माउस किस वस्तु का बनाया गया था ?




67. .............. वॉयस डाटा (Voice Data) को शब्दों में बदलकर उसे डिजिटल टेक्‍स्‍ट के में रूपांतरित करता हैं ताकि उसे कम्प्यूटर समझ सके।




68. सामान्यत: 'पेरिफेरल इक्विपमेंट' शब्द का प्रयोग किया जाता हैं।




69. निम्न में से Pointing Device किसे कहते है ?




70. टैब बटन का प्रयोग किया जाता हैं। I. कर्सर को एक निश्चित दूरी तक कुदाने के लिए II. टेबल या एक्सेल में एक खाने से दूसरे खाने में जाने के लिए III. डायलॉग बाक्स में विकल्पों के चयन में इनमें से सही उत्तर चुनें।




71. OMR तकनीक का उपयोग मुख्यतः किस काम मे होता है।





72. कम्‍प्‍यूटर में शिफ्ट कुंजी कितनी होती है ?





73. Keyboard में Indicator Keys कितनी होती है ?





74. .............. और .............. सर्वाधिक सामान्य इनपुट डिवाइस हैं।





75. .............. एक ऐसा इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग कम्‍प्‍यूटर की स्क्रीन पर रेखाएँ या चित्र बनाने के लिए किया जाता है।




जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 2)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 3)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 4)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 5)

76. Keyboard में कर्सर कण्ट्रोल कुंजी ............ होती है ?





77. निम्नलिखित में से कौन एक इनपुट डिवाइस है ?




78. इनफार्मेशन और कमांड कैप्चर करने के लिए किस इक्विपमेंट का प्रयोग किया जाता है ?




79. लैपटॉप में डिफ़ॉल्ट Pointing Device होती है ?




80. स्क्रीन पर चीजें चुनने और ड्राइंग करने के लिए उपयोग होने वाले इनपुट डिवाइस को ............ कहते हैं।




जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

81. कीबोर्ड और माउस क्या कहलाते हैं ?





82. कीबोर्ड में Backspace से Delete करते है ?





83. कम्‍प्‍यूटर में डेटा दर्ज करने के लिए निम्नलिखित में से किसका उपयोग किया जाता है।





84. बैंक चेक को त्वरित प्रोसेस करने के लिए बैंकों द्वारा किस तकनीक का उपयोग किया जाता है ?





85. दुकानों में सामान्यतः निम्नलिखित में से किस तकनीक का उपयोग करके वस्तुओं को स्कैन किया जाता है, ताकि वे बिल में अपने आप दर्ज हो जाएँ और आप इसके मूल्य का भुगतान कर पाएँ।





86. निम्नलिखित में से कौन एक इनपुट डिवाइस है ?





87. कीबोर्ड के Numeric Pad में कितने अंक होते है ?




88. मोशन डेटा को कम्‍प्‍यूटर या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों में प्रविष्ट करने के लिए किस इनपुट डिवाइस का उपयोग किया जाता है ?




89. निम्नलिखित में से किस डिवाइस का उपयोग हार्डकॉपी को सॉफ्टकॉपी में रूपांतरित करने के लिए किया जाता है ?




90. एक इनपुट डिवाइस है, जिसका उपयोग कम्‍प्‍यूटर में किसी व्यक्ति की आवाज को सहेजने के लिए किया जाता है।




91. निम्नलिखित में से कौन एक Pointing Device नहीं है।





92. एक बहुविकल्पीय पत्र की चिन्हित उत्तरपुस्तिका को स्कैन करने के लिए प्रयुक्त इनपुट डिवाइस को क्या कहा जाता है ?





93. कीबोर्ड में कितनी Navigation Keys होती है ?





94. निम्न में से कौन सा एक निवेश युक्ति का उदाहरण है ?





95. निम्न में से कौन सा एक इनपुट डिवाइस नहीं है ?





जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

96. किसी लाइन के प्रारंभ में जाने के लिए Keyboard की किस Key का उपयोग करते है ?





97. निम्न में से कौन निर्गम उपकरण नहीं है।




98. यह एक ऐसा उपकरण है जो कागज पर छपे या लिखे अक्षरों का पता लगाता है। निम्नलिखित में से कौनसा उपकरण उपर्युक्त स्पष्टीकरण के लिए सबसे उपयुक्त है ?




99. बारकोड एक सर्वव्यापी अंकन प्रणाली है, जो अद्वितीय काली पट्टियों यूनिक ब्लैक बार्स) और ............. अंकों की संख्या से बना होता है।




100. OCR डॉक्यूमेंट के कैरेक्टर को कैसे पढ़ता है।



दोस्‍तों इस पोस्‍ट के माध्‍यम से आपने इनपुट डिवाइस किसे कहते है, एवं इसके प्रकार | Input Device In Hindi के बारे में जाना साथ ही input device in hindi, input device kise kahate hain, input device ki paribhasha, types of input devices, key-board, mouse, trackball, joystick, scanner, microphone, web cam, bar code reader, ocr- optical character reader, micr- magnetic ink character reader, omr- optical mark reader, electronic card reader, speech recognition system, digitizing tablet, light pen, touch screen, bio-metric sensor, keyboard in hindi, keyboard kya hai, keyboard ke prakar, keyboard kitne prakar ke hote, pointing device, mouse ka avishkar kisne kiya, universal serial bus, mouse in hindi, mouse kya hai, light emitting diode, mouse ke prakar, mouse kitne prakar ke hote hain, mouse kaun sa device hai, trackball in hindi, joystick kya hai, joystick in hindi, scanner konsa device hai, scanner kya hai, scanner ke prakar, drum scanner in hindi, microphone in hindi, microphone kya hai in hindi, webcam kya hai in hindi, bar code reader in hindi, barcode reader kya hota hai, ocr kya hota hai, micr kya hota hai, omr kya hota hai, omr ka full form, electronic card reader in computer, speech recognition system in hindi, digitizing tablet kya hai, light pen kya hai, touch screen kya hai, touch screen in hindi, biometric sensor kya hai, biometric sensor in hindi बारे में भी जाना यदि आपको यह जानकारी अच्‍छी लगी हो तो जरूर इस जानकारी को अपने दोस्‍तों के साथ शेयर करना न भूले। और हां इस पोस्‍ट पर कमेंट (Comment) कर बताये यह पोस्‍ट आपको कैसी लगी ताकि हम अपनी ओर से आपको विभिन्‍न परीक्षाओं की तैयारी के लिये एक बेहतर जानकारी व महत्‍वपूर्ण तथ्‍य उपलब्‍ध करा सके। और हां www.studyfundaaa.com को Subscribe करना ना भूले।

No comments

Powered by Blogger.