प्रिंटर किसे कहते है, एवं इसके प्रकार | With Important MCQ

प्रिंटर क्‍या है एवं इसके प्रकार | Printer Kise Kahate Hain

printer kya hai printer ke prakar
Click Here To Join Telegram Group
प्रिंटर क्‍या है एवं इसके प्रकार | Printer Kya Hai In Hindi

हेलो दोस्‍तों,

Studyfundaaa द्वारा आप सभी को प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी Share की जाती है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रत्‍येक Competitive Exams में कम्‍प्‍यूटर से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. आज इस पोस्ट में हम आपके समक्ष जो जानकारी Share कर रहे हैं वह प्रिंटर किसे कहते है, एवं इसके प्रकार | Printer In Hindi की है. यह पोस्ट विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

printer kya hai printer ke prakar
प्रिंटर की परिभाषा (Printer Ki Paribhasha)

प्रिंटर एक प्रकार का आउटपुट डिवाइस है। जिसका प्रयोग कम्प्यूटर से प्राप्त डेटा और सूचना को किसी कागज पर प्रिंट करने के लिए किया जाता हैं। यह हार्डकॉपी (Hard Copy) या स्थायी प्रति (Permanent Copy) प्रदान करने वाला आउटपुट डिवाइस है। प्रिंटर की सहायता से टेक्स्ट (Text), रेखाचित्र (Graphics), चित्र (Image) का पेपर आउटपुट प्राप्त करने के लिए किया जाता है। (printer in hindi) किसी भी प्रिंटर की गुणवत्ता उसकी प्रिटिंग की गुणवत्ता पर निर्भर करती है अर्थात् जितनी अच्छी प्रिंटिंग गुणवत्ता होगी, प्रिंटर उतना ही अच्छा माना जाएगा। किसी प्रिंटर की गति कैरेक्टर प्रति सेकेंड‘ (CPS- Character Per Second) में, लाइन प्रति मिनट‘ (LPM- Line Per Minute) में और पेजेज प्रति मिनट (PPM- Pages Per Minute), में मापी जाती है। (printer kya hai in hindi)

किसी प्रिंटर की गुणवत्ता डॉटस प्रति इंच‘ (DPI - Dots Per Inch) में मापी जाती है। अर्थात् पेपर पर एक इंच में जितने ज्यादा-से-ज्यादा बिन्दु होंगे, प्रिंटिंग उतनी ही अच्छी होगी। (printer kise kahate hain)

प्रिंटर का वर्गीकरण (Classification of Monitor)

प्रिंट क्षमता के अनुसार प्रिंटर तीन प्रकार के होते है। (printer ke prakar in hindi)

1. कैरेक्टर प्रिंटर (Character Printer) - यह एक बार में एक कैरेक्टर प्रिंट करता है। इसे 'सीरियल प्रिंटर' भी कहते हैं। कैरेक्टर प्रिन्टर 200-450 कैरेक्टर/सेंकेंड प्रिंट करता है। (character printer in hindi)

2. लाइन प्रिंटर (Line Printer) - यह एक बार में एक लाइन प्रिंट करता है। यह तीव्र गति से कार्य करता है। लाइन प्रिंटर 200-2000 कैरेक्टर/मिनट प्रिंट करता है। (line printer in hindi)

3. पेज प्रिंटर (Page Printer) - यह एक बार में पूरा पेज प्रिंट करता है। यह विशाल डेटा का प्रिंट लेने में सक्षम होता है। (page printer in hindi)

प्रिंट करने के तरीके के अनुसार प्रिंटर दो प्रकार के होते है।

1. इम्पैक्ट प्रिंटर (Impact Printer) - यह प्रिंटर टाइपराइटर की तरह कार्य करता है। इसमें अक्षर छापने के लिए छोटे-छोटे पिन या हैमर्स होते हैं। इन पिनों पर अक्षर बने होते हैं। ये पिन स्याही से लगे हुए रिबन (Ribbon)और उसके बाद पेपर पर प्रहार करते है, जिससे अक्षर पेपर पर छप जाते हैं। इम्पैक्ट प्रिंटर एक बार में एक कैरेक्टर या एक लाइन प्रिंट कर सकता है। इस प्रकार के प्रिंटर ज्यादा अच्छी गुणवत्ता की प्रिटिंग नहीं करते हैं। इम्पैक्ट प्रिंटर दूसरे प्रिंटर्स की तुलना में सस्ते होते हैं और प्रिटिंग के दौरान आवाज अधिक करते हैं, इसलिए इनका प्रयोग कम होता है। (impact printer in hindi)

जरूर पढ़े - माउस क्‍या है एवं इसके प्रकार With MCQ

इम्पैक्ट प्रिंटर के प्रकार (Types of Impact Printer)

(a) डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर (Dot Matrix Printer) - यह एक कैरेक्टर प्रिंटर है। जिसमें एक प्रिंट हेड (Print Head)  होता है। इस प्रिंटर में पिनों की एक पंक्ति होती है जो कागज के ऊपरी सिरे पर रिबन पर प्रहार करते हैं। जब पिन रिबन पर प्रहार करते हैं तो डॉट्स (Dots) का एक समूह एक मैट्रिक के रूप में कागज पर पड़ता है, जिससे अक्षर या चित्र छप जाते हैं। इस प्रकार के प्रिंटर एक बार में एक ही कैरेक्टर प्रिंट करता है। यह अक्षर या चित्र को डॉट्स (Dots) के पैटर्न में प्रिंट करते हैं यह प्रिंटर काफी धीमी गति से प्रिंट करता है तथा ज्यादा आवाज करते हैं। इनका प्रांरभिक मूल्य और प्रति कॉपी खर्च कम होता है। (dot matrix printer in hindi)

(b) डेजी व्हील प्रिंटर (Daisy Wheel Printers) - यह भी कम्प्यूटर प्रिंटर है जिसमें प्रिंट हेड (Print Head) की जगह डेजी व्हील लगा होता है जो प्लास्टिक या धातु का बना होता है। व्हील के बाहरी छोर पर अक्षर बना होता है। एक अक्षर को प्रिंट करने के लिए डिस्क को घूमाना पड़ता है, जब तक पेपर तथा अक्षर सामने न आ जाये। तब हैमर व्हील पर चोट करता है तथा अक्षर रिबन को चोटकर कागज पर एक अक्षर प्रिंट करता है। इससे ग्राफ या चित्र प्रिंट नही किया जा सकता है। यह शोर करने वाला तथा धीमी छपाई करता है। (daisy wheel printer in hindi)

(c) ड्रम प्रिंटर (Drum Printer) - ये एक प्रकार के लाइन प्रिंटर होते हैं, जिसमें एक बेलनाकार ड्रम (Cylindrical Drum) लगातार घूमता रहता है। इस ड्रम में अक्षर उभरे हुए होते हैं। ड्रम और कागज के बीच में एक स्याही से लगी हुई रिबन होती हैं। जिस स्थान पर अक्षर छापना होता है, उस स्थान पर हैमर कागज के साथ-साथ रिबन पर प्रहार करता है। रिबन पर प्रहार होने से रिबन ड्रम में लगे अक्षर पर दबाव डालता है, जिससे अक्षर कागज पर छप जाता है। (drum printer in hindi)

2. नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर (Non Impact Printer) - ये प्रिंटर कागज पर प्रहार नहीं करतें, बल्कि अक्षर या चित्र प्रिंट करने के लिए स्याही की फुहार कागज पर छोड़ते हैं। नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर प्रिंटिंग में इलेक्ट्रोस्टैटिक कमेकिल और इंकजेट तकनीकी का प्रयोग करते हैं। इसके द्वारा उच्च गुणवत्‍ता के ग्राफिक्स और अच्छी किस्म के अक्षरों को छापा जाता है। ये प्रिंटर इम्पैक्ट की तुलना में महंगे होते हैं, किन्तु इनकी छपाई इम्पैक्ट प्रिंटर की अपेक्षा ज्यादा अच्छी होती है। (non impact printer in hindi)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 2)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 3)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 4)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 5)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 6)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 7)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 8)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 9)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 10)

नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर के प्रकार (Types of Non Impact Printer)

(a) इंक जेट प्रिंटर (Inkjet Printer) - यह नान इम्पैक्ट कैरेक्टर प्रिंटर है जिसमें स्याही की बॉटल (Cartridge) रखी जाती है। यह बॉटल एक जोड़े के रूप में होता है। एक में काली (Black), स्याही भरी जाती है तथा दूसरे में मैजेण्टा (Magenta) पीली (Yellow), और सियान रंग (Green-Bluish) की स्याही भरी जाती है। इसमें एक प्रिंट हेड होता है विद्युतीय क्षेत्र के प्रभाव द्वारा स्याही की बूंदों को कागज पर जेट की सहायता से छोड़ा जाता है। जिससे मनचाहे कैरेक्टर और आकृतियाँ प्राप्त की जा सकती हैं। इसके प्रिंट की गुणवत्ता अच्छी होती है। (ink jet printer in hindi)

(b) लेजर प्रिंटर (Laser Printer) - यह उच्च गति वाला नॉन इम्पैक्ट पेज प्रिंटर है। इसमें सेमीकंडक्टर लेजर बीम (Laser beam), प्रकाशीय ड्रम (Photo Conductive Drum) तथा आवेशित स्याही टोनर (Charged Ink toner) का प्रयोग किया जाता है। लेजर बीम से प्रकाशीय ड्रम पर आवश्यक विद्युतीय आकृति बनाई जाती है। तत्पश्चात् टोनर, जो ड्रम पर बनाई आकृति के विपरीत आवेशित रहता है, स्याही को कागज पर चिपका देता है और वांछित आकृति प्राप्त कर ली जाती है। एक रबर ब्लेड की सहायता से ड्रम की सतह पर चिपके टोनर के कणों को साफ किया जाता है और ड्रम अगले प्रिंट के लिए तैयार होता है। यह किसी भी आकार के कैरेक्टर या चित्र का प्रिंट निकाल सकता है। लेजर प्रिंटर गुणवत्ता अच्छी होती है। परंतु यह एक महंगा उपकरण है। (laser printer in hindi)

(c) थर्मल प्रिंटर (Thermal Printer) - इसमें थर्मोक्रोमिक (Thermo chromic) कागज का उपयोग किया जाता है। जब कागज थरमल प्रिंट हेड से गुजरता है तो कागज के ऊपर स्थित लेप (Coating) उस जगह काला हो जाता है जहाँ यह गर्म होता है तथा प्रिंट प्राप्त होता है। फैक्स मशीन भी एक प्रकार का थर्मल प्रिंटर है। इसमें प्रिंट की गुणवत्ता अच्छी होती है। यह अन्य प्रिंटर की अपेक्षा धीमा और महंगा होता है। (thermal printer in hindi)

प्रिंटर के वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न (Printer MCQ QUIZ)

printer mcq in hindi, computer printer mcq in hindi, printer ke mcq in hindi, printer mcq, printer objective questions in hindi

Java Programming Language Output this code Quizzes 1

1. प्रिंटर किस प्रकार का डिवाइस है ?




2. लेजर प्रिंटर में प्रयोग होता हैं।





3. डाक्यूमेंट की हार्ड कॉपी तैयार की जाती है।





जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

4. साफ्ट कॉपी एक आउटपुट है तो हार्ड कॉपी है।





5. ............. एक इम्पैक्ट प्रिंटर है।





6. लाइन प्रिंटर एक मिनट में कितने चिन्ह छापता है ?





7. सबसे ज्यादा काम में आने वाले कैरेक्टर प्रिंटर कौन से होते हैं ?




8. कम्प्यूटर प्रिंटर किस प्रकार का डिवाइस है ?




9. प्रिंटर कितने प्रकार के होते हैं ?




10. सर्वाधिक तेज गति का प्रिंटर है





11. ................ में प्रिंटिंग हेड और कागज का सम्पर्क होता है।




12. किस प्रिंटर द्वारा एक स्ट्रोक में एक अक्षर प्रिंट होता है ?




13. 'डॉट मैट्रिक्स' किस उपकरण की किस्म है ?




14. प्रिंटर के आउटपुट की गुणवत्ता मापी जाती है ?




15. निम्नलिखित में से कौन एक हार्ड कॉपी आउटपुट डिवाइस है ?




16. ............ इम्पैक्ट प्रिंटर नहीं होता है।




17. प्रिंटर का रिजॉल्यूशन का मापन ............. में किया जाता है।




18. लाइन प्रिंटर को ............. के रूप में भी जाना जाता है।




19. डॉट मैट्रिक्स किस उपकरण की किस्म है ?




20. डेस्क्टॉप छपाई में आमतौर पर किस प्रिंटर का प्रयोग किया जाता हैं।



जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 2)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 3)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 4)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 5)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 6)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 7)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 8)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 9)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 10)

21. कम्प्यूटर की समस्त सूचनाएँ या आउटपुट देखने के लिए किस डिवाइस का प्रयोग किया जाता है ?




22. निम्नलिखित में से कौनसा एक आउटपुट का माध्यम है ?




23. निम्‍नलिखित में से कौन–सा लेजर प्रिंटर में प्रयुक्त होता हैं।




24. लेजर प्रिंटर है।




25. डीपीआई (DPI) दर्शाता है।




26. ............ एक इम्पैक्ट प्रिंटर होता है।




27. एक सामांतर पोर्ट अधिकतर किसमें इस्तेमाल होता हैं।




जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

28. प्रिंट करने के तरीके के अनुसार प्रिंटर कितने प्रकार के होते है ?




29. एक बार में एक केरैक्टर प्रिंट करने वाले प्रिंटर क्या कहलाते है ?




30. CPS का Full form क्या है ?



दोस्‍तों इस पोस्‍ट के माध्‍यम से आपने प्रिंटर किसे कहते है, एवं इसके प्रकार | Printer In Hindi के बारे में जाना साथ ही printer in hindi, printer kya hai, printer kise kahate hain, printer ki paribhasha, types of printers, printer kitne prakar ke hote, printer kya hai in hindi, printer konsa device hai, printer kya hai uske prakar, printer kya hai aur iske prakar, printer kya hai iske prakar ko samjhaie, printer kya hai input ya output, printer kya hai iske prakar bataiye, printer kise kahte h, printer kise kahte hai, printer kise kahate hain hindi mein,  printer ke prakar, printer ke bare mein bataiye, printer ke kitne prakar hai, what is printer in hindi, what is printer and its types, printer ka avishkar kisne kiya, printer ke janak kaun hai, types of printer in hindi, types of printer in computer, types of printer in computer in hindi, what is printer in computer, what is printer and its types in hindi, what is printer in computer in hindi, character printer kya hai, line printer kya hai, page printer kya hai, impact printer ke prakar, types of impact printer in hindi, dot matrix printer kya hai, drum printer kya hai, daisy wheel printer kya hai, daisy wheel printer kya hai in hindi, non impact printer ke prakar, types of non impact printer in hindi, inkjet printer kya hai in hindi, inkjet printer kya hai, laser printer kya hota hai, thermal printer kya hai, impact printer kise kahate hain, daisy wheel printer kise kahate hain, non impact printer kise kahate hain, laser printer kise kahate hain, inkjet printer kise kahate hain, thermal printer kise kahate hain, line printer kise kahate hain, impact printer kya hai, laser printer kya hai in hindi, line printer kya hai in hindi, thermal printer kya hai in hindi, dot matrix printer kise kahate hain, what is line printer in hindi, what is laser printer in hindi, what is drum printer in hindi, what is drum printer in computer, what is chain printer, what is impact printer in hindi, what is non impact printer in hindi, what is thermal printer in hindi, what is inkjet printer in hindi, what is daisy wheel printer in hindi  बारे में भी जाना यदि आपको यह जानकारी अच्‍छी लगी हो तो जरूर इस जानकारी को अपने दोस्‍तों के साथ शेयर करना न भूले। और हां इस पोस्‍ट पर कमेंट (Comment) कर बताये यह पोस्‍ट आपको कैसी लगी ताकि हम अपनी ओर से आपको विभिन्‍न परीक्षाओं की तैयारी के लिये एक बेहतर जानकारी व महत्‍वपूर्ण तथ्‍य उपलब्‍ध करा सके। और हां www.studyfundaaa.com को Subscribe करना ना भूले।

No comments

Powered by Blogger.