की-बोर्ड क्‍या है एवं विभिन्‍न कुंजियों के प्रयोग | With 50 MCQ

कम्प्‍यूटर की-बोर्ड क्‍या है एवं इसके प्रकार | Computer Keyboard In Hindi

keyboard kya hai in hindi | uses of keyboard in computer
Click Here To Join Telegram Group

की-बोर्ड किसे कहते है की-बोर्ड कुंजियों के प्रयोग | Keyboard Kise Kahate Hain In Hindi

हेलो दोस्‍तों,                                       

Studyfundaaa द्वारा आप सभी को प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी Share की जाती है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रत्‍येक Competitive Exams में कम्‍प्‍यूटर से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. आज इस पोस्ट में हम आपके समक्ष जो जानकारी Share कर रहे हैं वह की-बोर्ड किसे कहते है, एवं इसके प्रकार | Keyboard In Hindi की है. यह पोस्ट विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

keyboard kya hai in hindi | uses of keyboard in computer
की-बोर्ड की परिभाषा (Keyboard Ki Paribhasha)

की-बोर्ड किसी भी कम्प्यूटर की प्रमुख इनपुट डिवाइस है। जिसके प्रयोग से कम्प्यूटर में टेक्स्ट (Text) तथा न्यूमैरिकल डेटा (Numerical Data) निवेश कर कम्प्यूटर को निर्देश देने का कार्य किया जाता है। की-बोर्ड पर टाइप किया जाने वाला डाटा कम्प्यूटर मॉनीटर के स्क्रीन (Screen) पर प्रदर्शित होता है। की-बोर्ड का प्रयोग माउस की तरह प्वाइंटिंग डिवाइस के रूप में भी किया जा सकता है। (keyboard in hindi)

जब कोई कुंजी की-बोर्ड पर दबाई जाती है तो की-बोर्ड, की-बोर्ड कण्ट्रोलर और की-बोर्ड बफर से सम्पर्क करता है। की-बोर्ड कण्ट्रोलर, दबाई गई कुंजी के कोड को की-बोर्ड बफर में स्टोर करता है और बफर में स्टोर कोड सीपीयू (CPU) के पास भेजा जाता है। सीपीयू इस कोड को प्रोसेस करने के बाद इसे आउटपुट डिवाइस पर प्रदर्शित करता है। कुछ विभिन्न प्रकार के की-बोर्ड जैसे कि QWERTY, DVORAK और AZERTY मुख्य रूप से प्रयोग किए जाते है। (keyboard kya hai)

वर्चुअल की-बोर्ड (Virtual Key Board) - वर्चुअल का अर्थ होता है- आभाषी। वर्चुअल की-बोर्ड साफ्टवेयर प्रोग्राम द्वारा तैयार किया जाता है जिसमें की-बोर्ड का प्रतिबिंब किसी सतह पर उतारा जाता है। सतह पर बने की-बोर्ड के आभासी चित्र में किसी कुंजी को छूकर कम्प्यूटर में डाटा या निर्देश डाला जा सकता है। वर्चुअल की-बोर्ड में कोई मशीनी पुर्जा नहीं होता। अतः इसमें टूट-फूट की संभावना नहीं होती तथा साफ-सफाई की भी जरूरत नहीं होती। (virtual keyboard kya hota hai)

ऑन स्क्रीन की-बोर्ड (On Screen Key Board) - यह एक एप्लिकेशन साफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसमें की-बोर्ड कम्प्यूटर स्क्रीन पर ही दिखाई देता है। ऑन स्क्रीन की-बोर्ड को माउस या टच स्क्रीन या किसी अन्य प्वाइटिंग डिवाइस (Pointing device) की सहायता से प्रयोग में लाया जाता है। यह वर्चुअल की-बोर्ड का ही एक रूप है। आजकल, टैबलेट तथा स्मार्टफोन में डाटा डालने के लिए ऑन स्क्रीन की-बोर्ड का प्रचलन बढ़ रहा है। (on screen keyboard in hindi)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 2)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 3)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 4)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 5)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 6)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 7)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 8)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 9)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 10)

की-बोर्ड में कुंजियों के प्रकार (Types of Keys on Keyboard)

एक सामान्‍य की-बोर्ड में कई तरह की कुंजियॉं होती है तथा प्रत्‍येक कुंजियों का उपयोग किसी विशेष कार्य के लिए किया जाता है इन कुंजियों को हम 4 भागों में विभाजित कर समझ सकते है। (keyboard keys details in hindi)

(a) अक्षरांकीय कुंजियाँ (Alphanumeric Keys) - की-बोर्ड में 26 अक्षर कुंजी (Alphabet Keys) A से Z तक होते हैं, जिनका उपयोग कर हम किसी भी शब्द या टेक्स्ट (Text) को लिख (Type) सकते हैं। (alphanumeric keys in computer)

(b) संख्यात्मक कुंजियाँ (Numeric Keys) - इन कुंजी (Key) का उपयोग नम्बर या अंक टाइप करने के लिए होता है। इनपर 0 से 9 तक संख्या अंकित रहते हैं। साधारणतः की-बोर्ड के दाहिने तरफ अंक टाइप करने के लिए संख्यात्मक की-पैड होता है। इसमें 0 से 9 तक अंक, दशमलव, जोड़, घटाव, गुणा तथा भाग के साथ न्यूमेरिकल लॉक (Num Lock) तथा इंटर (Enter) कुंजी होते है। ध्यान रहे कि 0 से 9 तक की संख्याओं की कुंजी मुख्य की-बोर्ड पर भी होते हैं तथा दोनों का समान परिणाम होता है। (numeric keys in hindi)

(c) फंक्शन कुंजियाँ (Function Keys)- ये कुंजियाँ (keys) की-बोर्ड में सबसे ऊपर स्थित होते हैं। इन बटनों पर F1 से F12 अंकित होते हैं। इनका उपयोग बार-बार किये जाने वाले कार्य के लिए पहले से निर्धारित रहता है। इनके उपयोग से समय की बचत होती है। (function keys in computer)

(d) कर्सर कण्ट्रोल कुंजियाँ (Cursor Control Keys) - इन कुंजियों का उपयोग स्क्रीन (Screen) पर कर्सर को कहीं भी ले जाने के लिए होता है। की-बोर्ड के दायें निचले भाग में तीर के निशान वाले चार कुंजियाँ होते हैं ये चार कुंजियाँ भिन्न दिशाओं को इंगित करते हैं जिसे चार तीर के निशान से दर्शाया रहता है। इसे ऐरो की (Arrow Key) भी कहा जाता है। इसे दायाँ  , बायाँ  , ऊपर   तथा नीचे  ऐरो-कुंजियाँ (Right, Left, Up and Down Arrow Keys) कहते है। इसे Navigation Keys भी कहा जाता है। (cursor control keys in hindi)

इन चारों कुंजियों के अतिरिक्त चार कुंजियाँ और होती है, जिनका प्रयोग कर्सर को नियत्रिंत (Control) करने के लिए करते हैं। ये कुंजियाँ निम्न हैं -

1. होम (Home) - इसका प्रयोग कर्सर को लाइन के आरंभ में ले जाने के लिए किया जाता है। तथा Ctrl के साथ Home बटन को दबाने पर कर्सर वर्तमान पेज या डाक्यूमेंट के आरंभ में चला जाता है। (home key in keyboard)

2. एण्ड (End) - इसका प्रयोग कर्सर को लाइन के अंत में ले जाने के लिए किया जाता है। तथा Ctrl के साथ End बटन को दबाने पर कर्सर वर्तमान पेज या डाक्यूमेंट के अंत में चला जाता है। (end key in keyboard)

3. पेज अप (Page up) - जब इस कुंजी को दबाया जाता है तो पेज का व्यू (View)  एक पेज ऊपर हो जाता है और कर्सर पिछले पेज पर चला जाता है। (page up key in keyboard)

4. पेज डाउन (Page Down) - जब ये कुंजी दबाई जाती है तो पेज का व्यू (View) एक पेज नीचे हो जाता है और कर्सर अगले पेज पर चला जाता है। (page down key in keyboard)

5. मोडिफायर कुंजियाँ (Modifier Keys) - कम्प्यूटर की-बोर्ड पर बना कोई कुंजी या कुंजियों का समूह जिसके प्रयोग से किसी अन्य कुंजी से होने वाले कार्य में परिवर्तन हो जाता है, मोडिफायर कुंजी कहलाती है। मोडिफायर कुंजी स्वयं कोई कार्य नहीं करती, पंरतु दूसरी कुंजियों के कार्यों में बदलाव करती है। (modifier keys in hindi) मोडिफायर कुंजी का प्रयोग किसी अन्य कुंजी के साथ मिलकर किसी विशेष कार्य को संपादित करने के लिए किया जाता है। Shift, Alt (Alternate), Ctrl (Control) तथा Windows Keys मोडिफायर कुंजी हैं। इनका प्रयोग कम्प्यूटर साफ्टवेयर के अनुसार बदलता रहता है। सुविधा के लिए की-बोर्ड पर Shift, Alt, Ctrl तथा Windows Key के दो-दो कुंजियाँ (Keys) बनाई जाती हैं जो मुख्य की-बोर्ड के दोनों छोरों पर स्थित होती है। (modifier kunji kya hai)

6. स्पेशल परपस कुंजी (Special Purpose Key)- कम्प्यूटर की-बोर्ड के कुछ कुंजी खास उद्देश्य के लिए बनाए जाते हैं, जिन्हें स्पेशल परपस कुंजी कहा जाता है। कुछ स्पेशल परपस कुंजी और उनके कार्य इस प्रकार है। (special purpose key in hindi)

7. कण्ट्रोल कुंजी (Ctrl- Control Keys) - ये कुंजियाँ, अन्य कुंजियों के साथ मिलकर किसी विशेष कार्य को करने के लिए प्रयोग की जाती हैं। जैसे कि- Ctrl + C कॉपी तथा Ctrl + V पेस्ट करता है। की-बोर्ड पर दो कण्ट्रोल कुंजीहोती है। (control keys in computer)

8. कैप्स लॉक कुंजी (Caps Lock Key) - यह एक टॉगल कुंजी है। टॉगल कुंजी अर्थात् एक बार दबाने पर वह सक्रिय (Enable) तथा दूसरी बार पुनः उसे दबाने पर निष्क्रिय (Disable) हो जाती है। इसे सक्रिय रखने (On) पर सारे अक्षर बड़े अक्षरों (Capital Letter) में लिखा जाता है। जिसे कम्प्यूटर में Upper Case कहते हैं। इसे पुनः दबा कर निष्क्रिय किया जाता है, जिससे छोटे अक्षरों (Small Letter Or Lower Case) में लिखना आरम्भ हो जाता है। (what is caps lock key)  

9. नम लॉक कुंजी (Num Lock Key)- इसका उपयोग सांख्यिक की-पैड (Numeric Key Pad) को सक्रिय या निष्क्रिय करने के लिए किया जाता है। यदि ये कुंजी सक्रिय होती है तो अंक टाइप होता है और यदि ये कुंजी निष्क्रिय होती है तो अंक टाइप नहीं होता है। बल्कि सांख्यिक की-पैड डिरेक्सनल ऐरो के रूप में कार्य करता है। (what is num lock in computer)

10. एंटर कुंजी (Enter Key) - कम्प्यूटर को दिये गये कमांड नाम या प्रोग्राम नाम को निष्पादित करने या शुरू करने के लिए इसक प्रयोग किया जाता है। वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में एक पैराग्राफ या लाइन का अंत तथा नया पैराग्राफ या लाइन आरंभ भी इसी कुंजी के द्वारा किया जाता है। यह भी की-बोर्ड पर दो स्थानों पर होती है। (what is enter key in computer)

जरूर पढ़े - कम्‍प्‍यूटर की कार्यप्रणाली With 50 MCQ

11. शिफ्ट कुंजी (Shift Key)- यह एक संयोजन कुंजी (Combination Key) है। इसे किसी और कुंजी के साथ उपयोग करते हैं। की-बोर्ड पर जिस किसी भी कुंजी पर दो संकेत या चिन्ह अंकित रहते है। तो ऊपर वाले संकेत या चिन्ह को टाइप करने के लिए शिफ्ट कुंजीका उपयोग करते हैं। अगर कैप्स लॉक सक्रिय है तो भी शिफ्ट के साथ कोई भी अक्षर टाइप करने पर छोटे अक्षर में टाइप होगा। अगर कैप्स लॉक कुंजी ऑफ है तो शिफ्ट कुंजी के साथ अक्षरा टाइप करने पर बड़े अक्षर टाइप होगें। नंबर पैड को डिरेक्शनल एरो के रूप में कार्य कराने के लिए भी हम इसका उपयोग करते हैं। की-बोर्ड पर शिफ्ट कुंजी दो स्थानों पर होती हैं। (shift key use in hindi)

12. टैब कुंजी (Tab Key) - यह टेबुलेटर कुंजी (Tabulator Key) का संक्षिप्त नाम है। यह कर्सर को एक निश्चित दूरी, जो रूलर (Ruler) द्वारा तय की जा सकती है, तक कुदाते हुए ले जाने के लिए प्रयोग किया जाता है। किसी चार्ट, टेबल या एक्सेल प्रोग्राम में खाने से दूसरे खाने तक जाने के लिए टैब कुंजी का प्रयोग किया जाता है। वर्ड डाक्यूमेंट (Word Document) में Tab सेट कर पेज का मार्जिन, पैराग्राफ तथा एक शब्द से दूसरे शब्द के बीच की दूरी को सेट किया जाता है। इसके द्वारा डायलॉग बॉक्स में उपलब्ध विकल्पों में से किस एक का चयन भी किया जा सकता है। (tab key use in computer hindi)

13. एस्केप कुंजी (Esc- Escape Key) - इस कुंजी का प्रयोग कम्प्यूटर में चल रहे कार्य प्रोग्राम को समाप्त करने या चालु प्रोग्राम से बाहर जाने के लिए किया जाता है। यदि Ctrl Key दबाए हुए, एस्केप कुंजी दबाते हैं, तो यह स्टार्ट मेन्यू (Start Menu) को खोलता है। (esc key use in hindi)

14. डिलीट कुंजी (Delete Key) - कर्सर के ठीय दायीं और के अक्षर, चिन्ह या जगह को मिटाने के लिए तथा कम्प्यूटर की मेमोरी से सूचना को समाप्त करने के लिए किया जाता है। इसके द्वारा चयन किया हुआ (Selected) शब्द, लाइन, पेज, फाइल को मिटाया जा सकता है। किन्तु यदि इसे शिफ्ट कुंजी के साथ दबाते हैं तो चयन की हुई फाइल कम्प्यूटर की मेमोरी से स्थायी रूप से समाप्त हो जाती हैं। (what is use of delete key)

15. स्पेसबार कुंजी (Spacebar Key) - इसका प्रयोग दो शब्दो या अक्षरों के बीच स्पेस बनाने या खाली जगह डालने के लिए किया जाता है। यह की-बोर्ड में सबसे निचली पंक्ति के बीच में स्थित सबसे लंबी कुंजी है। इसे इतना लंबा इसलिए बनाया जाता है ताकि दोनों हाथों से टाइप करते समय किसी भी हाथ के अंगूठे से इसका प्रयोग किया जा सके। (spacebar key in computer)

16. बैक स्पेस कुंजी (Back Space Key)  - कर्सर की ठीक बायीं ओर के अक्षर, चिन्ह या जगह को मिटाने के लिए इस कुंजी का उपयोग किया जाता है। तथा इस कुंजी का प्रयोग टाइपिंग के समय होने वाली गलतियों को ठीक करने में भी किया जाता है। (backspace key use in hindi)

17. विंडोज कुंजी (Windows Key)- इसका प्रयोग स्टार्ट मेन्यू (Start Menu) को खोलने के लिए किया जाता है। (windows key kya hai)

18. प्रिंट स्क्रीन कुंजी (Print Screen Key) - इससे स्क्रीन पर जो कुछ भी दिख रहा है, उसे प्रिंट किया जा सकता है। प्रिंट स्क्रीन कुंजी कम्प्यूटर स्क्रीन का फोटो क्लिपबोर्ड (Clipboard) में संग्रहित कर लेता है जिसे बाद में किसी अन्य प्रोग्राम में पेस्ट (Past) या Edit किया जा सकता है। (what is the use of print screen key)

19. स्क्रॉल लॉक कुंजी (Scroll Lock Key) - इस कुंजी को दबाने से कम्प्यूटर स्क्रीन पर आ रही सूचना एक स्थान पर रूक जाती है। सूचना को फिर से शुरू करने के लिए यही बटन दोबारा दबाना पड़ता है। (scroll lock key use in hindi)

20. पॉज कुंजी (Pause Key)- यह कुंजी अस्थायी तौर पर चल रहे प्रोग्राम को रोक देता है तथा किसी कुंजी को दबाने पर फिर से प्रोग्राम चलने लगता है। जैसे- कम्प्यूटर गेम में अस्थायी रूप से गेम को रोकने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। (what is pause key in keyboard)


जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

21. इन्सर्ट कुंजी (Insert Key) - इसका प्रयोग पहले से संग्रहित डाटा पर Overwrite करने के लिए किया जाता है। इन्सर्ट दबाकर कोई टाइपिंग कुंजी दबाने पर कर्सर के ठीक बाद स्थित अंक या अक्षर मिट जाता है तथा उसके स्थान पर नया टेक्स्ट टाइप हो जाता है। (insert key use in hindi)

22. स्टिक कुंजी (Stick Key) - वे उपयोगकर्ता जो दो या अधिक कुंजियों को एक साथ दबाने में असुविधा महसूस करते हैं, उनकी सुविधा के लिए स्टिक कुंजी का प्रयोग किया जाता है। इसमें उपयोगकर्ता Modifier Keys (Ctrl, Shift, Alt) या Windows key को लगातार दो बार दबा कर तब तक सक्रिय रख सकता है जब तक दूसरी कुंजी न दबाई जाए। (what is the use of sticky key)

        स्टिक कुंजी सुविधा को चालू करने के लिए Shift कुंजी को 5 बार लगातार दबाते हैं। इसे बंद करने के लिए दोनों Shift बटन एक साथ दबाते हैं। (how to use sticky keys)

की-बोर्ड के 50 वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न (Keyboard 50 Important MCQ QUIZ)

Keyboard mcq in hindi, computer mcqs shortcut keys, Keyboard quiz in hindi, computer keyboard mcq

Java Programming Language Output this code Quizzes 1

1. टैब कुंजी का प्रयोग किसलिए होता है ?





2. कम्प्यूटर सिस्टम में टेक्स्ट और न्यूमेरिकल डाटा प्रवेश कराने की सर्वाधिक सामान्य पद्धति है।





3. की-बोर्ड में 'Function Key' की संख्या कितनी होती है ?





जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

4. एक कम्प्यूटर की-बोर्ड में Ctrl, Shift, Del और Insert कुंजियों को जाना जाता है।





5. की-बोर्ड में कर्सर कण्ट्रोल Keys कितनी होती है ?





6. स्क्रीन पर पॉइंटर (कर्सर) को इधर-उधर घुमाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कम्प्यूटर की-बोर्ड कुंजी को आप क्या कहते हैं ?





7. टेक्स्ट की पंक्ति के आरंभ में जाने के लिए ............ कुंजी (Key) का उपयोग किया जाता है ?




8. इनमें से कौन सा शब्द/व्यंजक कम्प्यूटर के की-बोर्ड से संबंधित 'नही' है?




9. QWERTY ..............के संदर्भ में उपयोग किया जाता है।




10. Ctrl, Shift और Alt को ............ कुंजियाँ कहते हैं।





11. की-बोर्ड के न्‍यूमेरिकल की-पेड में कितनी कुंजी होती है ?




12. कुंजी पटल की मुख्यतः कौनसी कुंजी के प्रयोग से प्रोग्राम रद्द हो जाता है।




13. किसी विशिष्टि कार्य को करने के लिए कौन सा बटन (Key) किसी दूसरे बटन (Key) के साथ काम्बिनेशन में प्रयोग किया जाता हैं।




14. की-बोर्ड में कर्सर को नियंत्रित करने के लिए कितनी कुंजियॉं होती है ?




15. कम्प्यूटर की-बोर्ड में (F) से प्रयोग होने वाले फंक्शन बटनों की संख्या कितनी होती है?




16. कर्सर की मौजूदा स्थिति के बाईं ओर के एक कैरेक्टर को डिलीट करने के लिए किस कुंजी का प्रयोग किया जाता है ?




17. उस कुंजी को क्या कहते हैं, जो कम्प्यूटर की मेमोरी से सूचना और स्क्रीन करेक्टरों को इरेज कर देगी ?




जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

18. की-बोर्ड प्रयोग किया जाता है।




19. की-बोर्ड में Windows Key ..............होती है ?




20. कम्प्यूटर की बोर्ड में कितने ऐरो के बटन होते हैं ?



जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 2)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 3)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 4)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 5)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 6)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 7)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 8)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 9)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 10)

21. 'कंट्रोल' व 'शिफ्ट' किस प्रकार की कुंजियां हैं ?





22. किसी विशिष्ट कार्य को करने के लिए कौनसी कुंजी दूसरी कुंजी के साथ कांबिनेशन में प्रयुक्त की जाती है ?





23. वर्तमान में चल रहे की-बोर्ड की संख्या रूपी बटनों की संख्या कितनी बार दुहरायी गयी है ?





24. Keyboard में Indicator Keys कितनी होती है ?





25. नंबर पैड डिरेक्सनल एरो के रूप में कार्य कराने के लिए आप ............ 'की' दबाते हैं।





26. कम्प्यूटर के की-बार्ड में कितनी वर्णमालाओं की कुंजी (Key) होती है ?





27. अंकीय कोर्ड के माध्यम (Digital Form) से कम्प्यूटर में इनपुट करने का कौन-सा साधन है।




28. डाटा इनपुट करने के लिए बार-बार प्रयोग में आने वाले हार्डवेयर का भाग क्या कहलाता है?




29. की-बोर्ड में स्पेस बटन कितनी होती है ?




30. कम्प्यूटर में 'की-बोर्ड' का क्या काम है ?





31. किन कुंजियों से नंबर जल्दी टाइप किए जा सकते हैं ?





32. इनपुट तथा आउटपुट डिवाइस किसी विशिष्ट कार्य को करने के लिए कौनसी कुंजी दूसरी कुंजी के साथ कांबिनेशन में प्रयुक्त की जाती है?





33. की-बोर्ड किस प्रकार का डिवाइस है?





34. Keyboard की वो कौन सी Key है जिसके ऊपर कुछ भी छपा (Print) हुआ नहीं है ?





35. Keyboard में कर्सर कण्ट्रोल Keys ............होती है ?





36. कम्प्यूटर में ओपन किसी फाइल या वेब page के टॉप में जाने के लिए keyboard की किस key का उपयोग करते है ?





37. कर्सर को Line के शुरु में लाने के लिए Keyboard की किस Key का उपयोग करते है ?




जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

38. अगर कर्सर को Line के अंत में लाना हो तो Keyboard की कोनसी Key प्रेस करेंगे ?




39. कीबोर्ड पर उपलब्‍ध End Key का प्रयोग किया जाता है ?




40. अंग्रेजी के किसी वर्ड को अगर कैपिटल में टाइप करना होतो उसे किस कुंजी के साथ दबाना होता है, यदि Caps Lock बंद हो तो ?




41. की-बोर्ड की वह कोनसी Key है जिसको Return Key के नाम से भी जाना जाता है ?





42. की-बोर्ड में Backspace से Delete करते है ?





43. Keyboard का फुल फॉर्म क्या है ?





44. निम्न में से Modifier Key नही है ?





45. कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिख रही सामग्री की फोटो लेने के लिए किस कुंजी का प्रयोग किया जाता है ?




जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 2)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 3)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 4)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 5)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 6)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 7)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 8)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 9)

जरूर पढ़े - Computer Mcq In Hindi (Set - 10)

46. कीबोर्ड में कितनी Delete Key होती है ?





47. निम्न में से टॉगल कुंजी .............. कहते है ?




48. किसी चल रहे प्रोग्राम से बाहर आने के लिए किस कुंजी का उपयोग किया जाता है ?




49. की-बोर्ड को हिंदी में कहते है ?




50. QWERTY की-बोर्ड में कितनी Keys होती है ?



दोस्‍तों इस पोस्‍ट के माध्‍यम से आपने की-बोर्ड किसे कहते है, एवं इसके प्रकार | Keyboard In Hindi के बारे में जाना साथ ही computer keyboard in hindi, computer keyboard hindi, Keyboard in hindi, Keyboard kise kahate hain, Keyboard ki paribhasha, types of Keyboards, key-board, keyboard kya hai in hindi, keyboard keys details in hindi, keyboard objective question answer in hindi, keyboard ki sabhi kunjiyon ke naam, keyboard ki jankari in hindi, what is alphanumeric character, what is numeric character, what is function key in keyboard, what is modifier key in keyboard, what is ctrl key in computer, what is shift key used for, what is delete key used for, what is page up key, what is page down key, what is use of scroll lock in keyboard, what is use of esc key, what is tab key used for, num lock key use in hindi, what is special purpose key, what is caps lock key in computer, use of num lock key, what is use of insert key, ctrl key ka use in hindi, tab key ka use in hindi, use of scroll lock key, what is print screen key, use of print screen key, use of backspace key, what is use of delete key, what is use of insert key, use of home key in keyboard, home key use for, use of end key in keyboard, end key used for, home key use in hindi, ctrl key use in hindi, esc key use in hindi, shift key use in hindi, spacebar key use in hindi, alt key use in hindi, enter key use in hindi, delete key use in hindi, backspace key use in hindi, insert key use in hindi, print screen key use in hindi, scroll lock key use in hindi, use of home key in computer, what is the use of sticky keys, windows key uses, num lock key use in hindi, pause break key use in hindi, pause break key use, modifier keys in hindi, special purpose key in hindi, caps lock key use in hindi, tab key use in computer hindi  बारे में भी जाना यदि आपको यह जानकारी अच्‍छी लगी हो तो जरूर इस जानकारी को अपने दोस्‍तों के साथ शेयर करना न भूले। और हां इस पोस्‍ट पर कमेंट (Comment) कर बताये यह पोस्‍ट आपको कैसी लगी ताकि हम अपनी ओर से आपको विभिन्‍न परीक्षाओं की तैयारी के लिये एक बेहतर जानकारी व महत्‍वपूर्ण तथ्‍य उपलब्‍ध करा सके। और हां www.studyfundaaa.com को Subscribe करना ना भूले।

 

No comments

Powered by Blogger.