भारत के राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश | States and Union territories of India

भारत के राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश (States and Union territories of India)

भारत के राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश (States and Union territories of India)
Click Here To Join Telegram Group


भारत के राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश (States and Union territories of India)

हेलो दोस्‍तों,

Studyfundaaa द्वारा आप सभी को प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी Share की जाती है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रत्‍येक Competitive Exams में भारत के भूगोल (India Geography) से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. आज इस पोस्ट में हम आपके समक्ष जो जानकारी share कर रहे हैं वह भारत के राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश (States and Union territories of India) की है. यह पोस्ट विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

भारत के राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश (States and Union territories of India)

भारत के राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश (States and Union territories of India)

भारत विश्‍व में जनसंख्‍या की दृष्टि से चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश होने के साथ-साथ क्षेत्रफल की दृष्टि से दक्षिणी एशिया में स्थित दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है। भारत के भौगोलिक एवं जनसंख्‍या की दृष्टि से विस्‍तृत होने के साथ-साथ अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग भाषा, संस्‍कृति के कारण इसे कई राज्‍यों एवं केन्‍द्रशासित प्रदेशों में विभाजित किया गया है। वर्तमान में भारत में राज्‍यों की संख्‍या 28 एवं केन्‍द्रशासित प्रदेशों की संख्‍या 8 है। जिनमें समयानुसार परिवर्तन किये जाते रहे है। (indian geography in hindi)

आपको बता दे 5 अगस्‍त, 2019 को जम्‍मू एवं कश्‍मीर के विभाजन के बाद जम्‍मू एवं कश्‍मीर राज्‍य को दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों में बांट दिया गया जिससे पूर्व में भारत में 29 राज्‍यों की संख्‍या घटकर 28 हो गई तथा केन्‍द्रशासित प्रदेशों की संख्‍या बढ़कर 8 हो गई। (how many states in india)

आपको बता दे 2020 में गणतंत्र दिवस के मौके पर दो अलग-अलग केन्‍द्रशासित प्रदेशों दमन-दीव और दादरा-नगर हवेली को एक केंद्र शासित प्रदेश कर दिया गया। जिससे वर्तमान में केन्‍द्र शासित प्रदेशों की संख्‍या 8 हो गई। ज्ञातव्‍य है कि 2019 में जम्‍मू एवं कश्‍मीर को दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों में बांटने पर केन्‍द्रशासित प्रदेशों की संख्‍या 9 हो गई थी लेकिन बाद में दमन-दीव और दादरा-नगर हवेली के विलय के बाद पुन: घटकर 8 हो गई। (how many union Territories in india)

जरूर पढे़ - कम्‍प्‍यूटर का उद्भव एवं विकास With MCQ

भारत के राज्‍यों के नाम एवं उनकी राजधानियाँ (Bharat Ke Rajyo ke Naam evem unki Rajdhaniya)

भारत के राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश (States and Union territories of India)
bharat ke rajya aur rajdhani

भारत के केंद्र शासित प्रदेशों के नाम एवं उनकी राजधानियॉं : (Bharat Ke Union Territories ke naam evem unki Rajdhaniya)

भारत के राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश (States and Union territories of India)
bharat ke kendra shasit pradesh aur rajdhani
नए राज्‍य के गठन की प्रक्रिया (naye rajyo ka gathan kaise hota hai)

·      भारतीय संविधान के अनुच्छेद 3 में नए राज्य के गठन की शक्तियां संसद को दी गई हैं। नए राज्य के गठन की प्रक्रिया के निम्न चरण होते हैं। (bharat me rajyo ka gathan)

·      संबंधित राज्य विधानसभा में अलग राज्य बनाए जाने संबंधी प्रस्ताव पारित किया जाता है।

·      प्रस्ताव पर केंद्रीय कैबिनेट की सहमति ली जाती है।

·      अहम मसलों पर विचार के लिए मंत्रि समूह का गठन किया जाता है।

·      मंत्रि समूह की सिफारिश पर केंद्र विधेयक का एक मसौदा तैयार करता है जिस पर कैबिनेट की दोबारा स्वीकृति ली जाती है। (indian states and union territories in hindi)

·      सिफारिशों को राष्ट्रपति के पास भेजा जाता है। राष्ट्रपति इसे संबंधित विधानसभा में उसके सदस्यों की राय जानने के लिए भेजते हैं। राय जानने के लिए राष्ट्रपति द्वारा एक निश्चित समयावधि तय की जाती है।

·      बिल के मसौदे को वापस केंद्र के पास आने पर राज्य के विधायकों की राय को शामिल करते हुए गृह मंत्रालय एक नया कैबिनेट नोट तैयार करता है।

·      राज्य पुनर्गठन विधेयक को केंद्रीय कैबिनेट की स्वीकृति के लिए अंतिम रूप से भेजा जाता है। तत्पश्चात इसे संसद में पेश किया जाता है। जहां इसे दोनों सदनों से साधारण बहुमत से पारित किया जाना होता है।

·      राष्ट्रपति की स्वीकृति के बाद नया राज्य गठित हो जाता है।(india ke rajya aur rajdhani)

जरूर पढे़ - भारतीय संविधान का परिचय With MCQ 

 राज्‍यों से संबंधित कुछ महत्‍वपूर्ण तथ्‍य (Indian states important facts in hindi)

·      छत्तीसगढ़ की राजधानी का नाम पहले रायपुर था, जिसे 21 अगस्त 2018 को बदलकर अटल नगर रख दिया गया। ऐसा भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी के सम्मान में किया गया।

·      पुर्तगालियों के कब्जे से 1961 में गोवा को आजाद कराने के बाद इसे एक केंद्र शासित राज्य बनाया गया, लेकिन 1987 में इसे एक राज्य के रूप में मान्यता मिली और पणजी को इसकी राजधानी बनाया गया। (bharat ke rajya aur unki rajdhani)

·      गुजरात की स्‍थापना 1960 में बॉम्‍बे राज्‍य से अलग होने के बाद की गयी, इसकी राजधानी पहले अहमदाबाद थी, जिसे बदलकर महात्‍मा गांधी के सम्‍मान में गांधी नगर कर दिया गया।

·      चंडीगढ़ देश की एकमात्र ऐसी राजधानी है जो दो राज्‍यों की राजधानी है। यह हरियाणा के साथ पंजाब की भी राजधानी है। इस शहर का नाम यहां की देवी चंडी देवी के नाम पर पड़ा है।

·      हिमाचल प्रदेश देश का ऐसा दूसरा राज्‍य है, जिसकी दो राजधानियां हैं, हालांकि जम्‍मू और कश्‍मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यह एकमात्र राज्‍य बन गया है, पहले इसकी राजधानी सिर्फ शिमला ही थी, लेकिन 2017 में धर्मशाला को इसकी विंटर कैपिटल घोषित किया गया। (india ke rajya kitne hai)

·      सात पहाड़ियों पर बसा शहर त्रिवेंदरम केरल की राजधानी है, पहले इसका नाम तिरुवनंतपुरम था।

·      मध्‍यप्रदेश की राजधानी भोपाल को उसका नाम राजा भोज के नाम पर मिला है, जिन्‍होंने इसकी स्‍थापना 11वीं सदी में की थी, पहले इसे भोजपाल कहा जाता था, लेकिन बाद में इसे भोपाल कर दिया गया।


जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

·      सपनों का शहर मुंबई महाराष्‍ट्र राज्‍य की राजधानी है, जिसे 1995 से पहले बॉम्बे के नाम से जाना जाता था, मुम्‍बई शहर को 'देश की आर्थिक राजधानी' भी कहा जाता है। (india ke rajya rajdhani in hindi)

·      आईज़ोल, मिजोरम राज्य की राजधानी के साथ-साथ वाणिज्यिक और सांस्कृतिक राजधानी भी है, आईजोल, मिजोरम राज्‍य का सबसे बड़ा शहर है।

·      नागालैंड की राजधानी कोहिमा अंगामी नागा जनजाति की भूमि है, कोहिमा नाम इस शहर को अंग्रज़ों ने दिया था, पहले कोहिमा को थिगोमा के नाम से जाना जाता था।

·      ओडिशा राज्‍य की पूर्व में राजधानी कटक थी, जिसे 1948 में भुवनेश्वर स्‍थानांतरित कर दिया गया, भुवनेश्वर को 'मंदिरों का शहर' भी कहा जाता है। (india ke rajya aur rajdhani in hindi)

·      चंडीगढ़ को 1966 में केंद्र शासित शहर का गठन किया गया था, तब इसे पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी घोषित किया गया था।

·      सिक्किम की राजधानी गंगटोक है 'गंगटोक' एक तिब्बतियन शब्द है, जिसका मतलब पहाड़ की चोटी, यहां पर बौद्ध धर्म से संबंधित कई मठ और धार्मिक स्थल हैं।

·      राजस्‍थान की राजधानी जयपुर देश का पहला बसाया गया शहर है, जिसका निर्माण महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने 18वीं शताब्दी में किया था।

जरूर पढे़ - भारत में सबसे बड़ा, लम्‍बा एवं ऊँचा With MCQ 

·      तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई को पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था, ये करीब 400 साल पुराना शहर है। चैन्‍नई स्थित नगर पालिका देश की सबसे पुरानी नगर पालिका है। (bharat ke rajya evam kendra shasit pradesh)

·      2 जून 2014 को तेलंगाना देश का 29वां राज्य बना था, इसकी राजधानी हैदराबाद है। पहले ये आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दोनों की राजधानी था।

·      अगरतला दो शब्दों को जोड़कर बना है, अगर एक प्रकार का पेड़ जिससे इत्र बनता है और तला एक स्टोरहाउस। अगरतला उत्‍तर-पूर्वी राज्‍य त्रिपुरा की राजधानी है।

·      उत्‍तरप्रदेश राज्‍य की राजधानी लखनऊ को नवाबों का शहर भी कहा जाता है। इसे पूर्वी भारत का 'शिराज-ए-हिंद' भी कहा जाता है।

·      उत्‍तराखंड की राजधानी देहरादून देश के सबसे पुराने शहरों में से एक है, इसका ज़िक्र महाभारत और रामायण जैसे पौराणिक ग्रंथों में भी है। (bharat ke rajya aur kendra shasit pradesh ki suchi)

·      1911 तक कोलकाता देश की राजधानी था, जिसे बाद में अंग्रेज़ों ने दिल्ली स्थानांतरित कर दिया।

·      अंडमान को समुद्री कछुओं का सबसे बड़ा घर कहलाता है, भारत का एकमात्र सक्रीय ज्वालामुखी यहीं पर मौजूद है। अंडमान निकोबार द्वीपसमूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर है।

जरूर पढे़ - बौद्ध धर्म का सामान्‍य ज्ञान With MCQ 

·      दादर गुजरात में और नगर हवेली महाराष्ट्र और गुजरात के बॉर्डर पर स्थित है, 1779 तक यहां पर पुर्तगालियों का राज था। यह 1961 में केंद्र शासित राज्य बना था।

·      दमन और दीव 19 दिसंबर 1961 में ये देश का हिस्सा बना था, 1987 तक ये गोवा का हिस्सा था और इसी वर्ष दमन और दीव को एक केंद्र शासित राज्य घोषित किया गया था। (indian geography gk in hindi)

·      कवरत्ती देश का एक महत्वपूर्ण नेवल बेस है, आईएनएस दीपरक्षक को 2012 में कमीशन किया गया था। कवरत्‍ती केन्‍द्र शासित प्रदेश लक्ष्‍यद्वीप की राजधानी है।

·      दिल्ली देश की राजधानी होने के साथ ही एक केंद्र शासित राज्य भी है, 1991 में संविधान में बदलाव कर दिल्ली को केंद्र शासित प्रदेश से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बदल दिया गया था।

·      केन्‍द्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी को पहले पांडिचेरी के नाम से जाना जाता था, साल 2006 में इसका नाम बदलकर पुद्दुचेरी रख दिया गया था।

·      लद्दाख की राजधानी लेह है लद्दाख को 5 अगस्‍त 2019 को भारत सरकार द्वारा जम्‍मू और कश्‍मीर से अलग कर लद्दाख को अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया। (indian states and capitals in hindi)

भारत के राज्‍य एवं केन्‍द्रशासित प्रदेश से संबंधित वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न (Indian States and Union terrirories MOCK TEST in hindi)

india ke rajya ke mcq in hindi, india ke rajya aur rajdhani mcq in hindi, indian geography mcq in hindi

Java Programming Language Output this code Quizzes 1

1. भारत एक है -





2. वर्तमान में भारतीय संघ में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या क्रमश: कितनी है ?





3. मूल संविधान में राज्यों को कितने वर्गों में रखा गया था ?





जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

4. नए राज्य के गठन अथवा सीमा में परिवर्तन करने का अधिकार किसको है ?





5. निम्नलिखित में से कौन किसी राज्य का क्षेत्र घटा या बढ़ा सकता है ?






6. 500 से अधिक रजवाड़ों (देशी रियासतों) के भारत में विलय के लिए कौन उत्तरदायी था ?





7. राज्य पुनर्गठन आयोग का गठन किस वर्ष किया गया था ?




8. राज्य पुनर्गठन अधिनियम कब पारित किया गया ?




9. 1956 में राज्यों का पुर्नगठन करने से




10. भाषाई आधार पर भारत में पहला राज्य कौन बनाया गया ?





11. राज्यों में पुनर्गठन सम्बन्धी विधेयक को ससंद में प्रस्तुत करने से पूर्व किसकी सहमती प्राप्त करना आवश्यक होता है ?




12. किसी राज्य के नाम में परिवर्तन करने का अधिकार निम्नलिखित में से किसको प्राप्त है ?




जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

13. निम्नलिखित जोड़ो में से किसने देशी रियासतों को भारतीय संघ का अंग बनाने में सबसे महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की ?




14. भाषा के आधार पर राज्यों का पुनर्गठन किस वर्ष किया गया ?




15. सर्वप्रथम भाषा के आधार पर आन्ध्र प्रदेश राज्य का गठन 1953 ई. में हुआ था | इसके पूर्व वहां एक आन्दोलन हुआ था | इस आन्दोलन में किसकी मृत्यु हो गई थी ?





16. भारत में एक नया राज्य सृजित करने वाले विधेयक को पारित होना अनिवार्य हैं




17. पुडुचेरी को किस वर्ष भारतीय संघ में सम्मिलित किया गया ?




18. किसी राज्य से कोई क्षेत्र पृथक कर या दो या अधिक राज्यों को मिलाकर या किसी राज्य क्षेत्र को किसी राज्य के साथ मिलाकर नये राज्य का निर्माण कौन कर सकता है ?




19. मूल संविधान में राज्यों को चार अलग-अलग प्रवर्गों को समाप्त करने के लिए किसकी अध्यक्षता में राज्य पुनर्गठन आयोग का गठन किया गया ?




20. किस वर्ष गोवा सहित अन्य पुर्तगाली बस्तियों को भारतीय संघ का राज्य क्षेत्र बनाया गया ?



दोस्‍तों इस पोस्‍ट के माध्‍यम से आपने भारत के राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश (States and Union territories of India) के बारे में जाना साथ ही bharat me kitne rajya hai, bharat me kitni union territories hai, Bharat ke Rajyo ki Rajdhani ke naam, india me kitne state hai, how many states in india, bharat me kitni union territories hai, how many union territories in india, union territories ke naam, indian states important facts in hindi, indian geography in hindi, how many states in india, how many union Territories in india, bharat me rajyo ka gathan, indian states and union territories in hindi, india ke rajya aur rajdhani, bharat ke rajya aur unki rajdhani, india ke rajya kitne hai, india ke rajya rajdhani in hindi, india ke rajya aur rajdhani in hindi, bharat ke rajya evam kendra shasit Pradesh, bharat ke rajya aur kendra shasit pradesh ki suchi, indian geography gk in hindi, indian states and capitals in hindi आदि के बारे में भी जाना यदि आपको यह जानकारी अच्‍छी लगी हो तो जरूर इस जानकारी को अपने दोस्‍तों के साथ शेयर करना न भूले। और हां इस पोस्‍ट पर कमेंट (Comment) कर बताये यह पोस्‍ट आपको कैसी लगी ताकि हम अपनी ओर से आपको विभिन्‍न परीक्षाओं की तैयारी के लिये एक बेहतर जानकारी व महत्‍वपूर्ण तथ्‍य उपलब्‍ध करा सके। और हां www.Studyfundaaa.com को Subscribe करना ना भूलें।

No comments

Powered by Blogger.