4 February 2024 Current Affairs | 4 फरवरी 2024 करेंट अफेयर्स

4 February Current Affairs 2024 | करंट अफेयर्स 4 फरवरी 2024

4 february current affairs 2024
Click Here To Join Telegram Group

4 February 2024 Current Affairs In Hindi | 4 फरवरी 2024 का करंट अफेयर्स

हेलो दोस्‍तों,

Studyfundaaa द्वारा आप सभी को प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी Share की जाती है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रत्‍येक Competitive Exams में Current Affair से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. आज इस पोस्ट में हम आपके समक्ष जो जानकारी Share कर रहे हैं वह Current Affair 4 February 2024 की है. यह पोस्ट विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Current Affairs February 2024 Mcq | फरवरी माह करंट अफेयर्स 2024

Java Programming Language Output this code Quizzes 1

1. हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा किसे 50वें भारत रत्न से सम्‍मानित करने की घोषणा की ?





2. हाल ही में किस राज्‍य के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने निजी कारणो का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है ?





3. हाल ही में UPI (Unified Payments Interface) सुविधा को शुरू करने वाला पहला यूरोपीय देश कौन-सा बन गया है ?





4. 1 से 3 फरवरी 2024 तक नई दिल्‍ली स्थित भारत मंडपम में ‘भारत मोबिलिटी ग्‍लोबल एक्‍सपो 2024’ का आयोजन किया जाएगा, इसमें कितने देशों के प्रतिनिधि शामिल होगें ?





5. हाल ही में कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) के अनुमोदन के परिणामस्वरूप वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग में मुख्य सलाहकार (लागत) का कार्यभार किसने संभाला ?





6. हाल ही में ‘थानथई पेरियार वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य’ को किस राज्‍य का 18वां वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य घोषित किया गया है ?





7. भारत को किस देश ने 3 अरब डॉलर से ज्‍यादा के 31 MQ-9B प्रीडेटर ड्रोन की सैन्‍य बिक्री को अंतिम मंजूरी दे दी है ?




8. हाल ही में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने बच्चों के पुनर्वास और प्रत्यावर्तन को डिजिटल रूप से ट्रैक करने के लिए किस को पोर्टल लॉन्च किया है ?




9. अंतरिम केंद्रीय बजट 2024 में 9 से 14 वर्ष की बालिकाओं के लिए किस रोग के टीकाकरण की घोषणा की गई है ?




10. हाल ही में किस राज्‍य सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग के एक स्‍वस्‍थ वातावरण बनाने के लिये ‘ऑल इंडिया गेम डेवलपर्स फोरम’ (AIGDF) के सहयोग से ‘डिजिटल डिटॉक्‍स’ की पहल शुरू की है ?




11. हाल ही में देश का पहला और सबसे बड़ा सर्वे पोत आईएनएस संधायक (यार्ड 3025) को कहां से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा भारतीय नौसेना में शामिल किया गया ?





12. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा कॉमनवेल्थ अटॉर्नी और सॉलिसिटर जनरल कांफ्रेंस (CASGS) 2024 का शुभारंभ कहां पर किया गया ?





13. हाल ही में जाने माने अभिनेता और निर्देशक साधु मेहर का निधन हो गया, इन्‍हें किस वर्ष में पदमश्री पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था ?





जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

14. राजस्थान हाई कोर्ट के न्यायाधीश अरुण भंसाली को हाल ही में किस उच्‍च न्‍यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है ?





15. टॉम टॉम ट्रैफिक इंडेक्स 2023 ने दुनिया के टॉप-10 सबसे कंजस्टेड (भीडभाड) शहरों की लिस्ट जारी की, इसमें पहले स्‍थान पर कौनसा शहर है ?





16. हाल ही में किस राज्‍य की पुलिस द्वारा ‘ऑपरेशन स्माइल-एक्स’ के माध्यम से राज्य में 3,479 बाल मजदूरों को बचाया गया ?





17. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल अनिल चौहान द्वारा रक्षा साहित्य महोत्सव, कलाम और कवच का उद्घाटन कहां पर किया गया ?




18. हाल ही में किस राज्‍य सरकार ने दिवंगत मुख्‍यमंत्री कलैग्‍नार करूणानिधि के नाम पर ‘कलैग्‍नार स्‍पोर्टस किट’ पहल का शुभारंभ किया ?




19. हाल ही में किस भारतीय खिलाडी को पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए 11,000 मशाल धारकों में से एक के रूप में चुना गया है ?




20. हाल ही में किस राज्‍य सरकार ने राजस्थान उच्च न्यायालय के वरिष्ठ वकील राजेंद्र प्रसाद गुप्ता को राज्य का महाधिवक्ता नियुक्त किया ?



Daily Current Affairs In Hindi | फरवरी के महत्‍वपूर्ण करंट अफेयर्स

दोस्‍तों इस पोस्‍ट के माध्‍यम से आपने current affairs 4 February 2024 in hindi | करंट अफेयर्स 2024 फरवरी के बारे में जाना साथ ही 4 february 2024 current affairs, 4 february 2024 current affairs in hindi pdf, 4 february current affairs 2024 questions, 4 feb current affairs 2024, february current affairs 2024, february 2024 current affairs for ssc cgl, monthly current affairs mcq in hindi, monthly current affairs mcq upsc, february month current affairs 2024 in hindi, important current affairs 2024 february, today current affairs 2024 in hindi, february ke important current affairs, daily current affairs mcq, daily current affairs for railway exam, 4 february ka current affairs, best website for current affairs for upsc, 4 february 2024 current affairs by study fundaaa, current affairs by study fundaaa, daily current affairs by study fundaaa, के बारे में भी जाना यदि आपको यह जानकारी अच्‍छी लगी हो तो जरूर इस जानकारी को अपने दोस्‍तों के साथ शेयर करना न भूले। और हां इस पोस्‍ट पर कमेंट (Comment) कर बताये यह पोस्‍ट आपको कैसी लगी ताकि हम अपनी ओर से आपको विभिन्‍न परीक्षाओं की तैयारी के लिये एक बेहतर जानकारी व महत्‍वपूर्ण तथ्‍य उपलब्‍ध करा सके। और हां www.studyfundaaa.com को Subscribe करना ना भूले।

No comments

Powered by Blogger.