2 April 2024 Current Affairs | 2 अप्रैल 2024 करेंट अफेयर्स

2 April Current Affairs 2024 | करंट अफेयर्स 2 अप्रैल 2024

2 april current affairs 2024
Click Here To Join Telegram Group

Monthly Current Affairs In Hindi | 2 अप्रैल 2024 का करंट अफेयर्स

हेलो दोस्‍तों,

Studyfundaaa द्वारा आप सभी को प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी Share की जाती है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रत्‍येक Competitive Exams में Current Affair से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. आज इस पोस्ट में हम आपके समक्ष जो जानकारी Share कर रहे हैं वह Current Affair 2 April 2024 की है. यह पोस्ट विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Current Affairs April 2024 Mcq | अप्रैल माह करंट अफेयर्स 2024

Java Programming Language Output this code Quizzes 1

1. 2 अप्रैल 2024 को कौनसा दिवस थीम, 'Empowering Autistic Voices' के साथ मनाया गया ?





2. हाल ही में किस बैंक ने एचडीएफसी एजुकेशन एंड डेवलपमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड में अपनी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है ?





3. हाल ही में खबरो में रहा कच्‍चाथीवू द्वीप भारत सरकार द्वारा किस देश को दिया गया था ?





4. हाल ही में T20 क्रिकेट में 300 कैच लेने वाले दुनिया के पहले विकेट कीपर कौन बने है ?





5. हाल ही में प्रेस सूचना ब्‍यूरो (PTI – Press Trust of India) का प्रधान महानिदेशक किसे नियुक्‍त किया गया ?





6. हाल ही में किस राज्‍य के जापी (एक पारंपरिक शंक्‍वाकार टोपी) को जीआई (GI- Geographical Indication) टैग प्रदान किया गया है ?





7. हाल ही में प्राप्‍त सैटेलाइट आधारित फोटो के अनुसार चीन की मदद से किस देश में ‘सबमरीन बेस’ बनाया गया ?




8. हाल ही में यूनेस्को के कार्यकारी बोर्ड ने यूनेस्को ग्लोबल जियोपार्क नेटवर्क में कितनी साइटो को शामिल करने का समर्थन किया ?




9. रक्त कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर वर्ष किस माह को ‘मल्‍टीपल मायलोमा जागरूकता माह’ के रूप में मनाया जाता है ?




जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

10. हाल ही में किस देश के संविधान में ऐतिहासिक संशोधन (जैसे- राष्‍ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री की नियुक्ति व हटाने का अधिकार आदि संशोधन) किए गए है ?




11. हाल ही में किस राज्‍य के रिग्‍नाई पचरा कपड़ा और त्रिपुरेश्‍वरी मंदिर के पेरा को जीआई टैग (GI- Geographical Indication) दिया गया ?





12. कौन से दो देश आंशिक रूप से शेंगेन यात्रा क्षेत्र में शामिल हो गए है, जिसके तहत हवाई और समुद्री यात्रियों के लिए आईडी-चेक-मुक्‍त पहुंच की अनुमति होगी ?





13. हाल ही में किसे ‘मेजर ध्‍यानचंद लाइफ टाइम अचीमेंट अवार्ड से सम्‍मानित किया गया ?







14. हाल ही में किसे न्‍यू इंडिया इंश्‍योरेंस का अगला (CMD- Chief Managing Director) नियुक्‍त किया गया है ?





15. हाल ही में थल सेनाध्‍यक्ष जनरल मनोज पांडे की अध्‍यक्षता में ‘सेना के कमांडरों का सम्‍मेलन’ कहां आयोजित किया गया ?





16. हाल ही में फिक्‍की (FICCI- Federation of Indian Chambers of Commerce & Industry ) महिला संगठन के 41वें राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष के रूप में किसे नियुक्‍त किया गया ?





17. हाल ही में किस सरकारी संस्‍था ने ग्राहकों को अपने मोबाइल फोन पर बैंकिंग सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए Whats app सेवाएं लॉन्‍च की ?




18. हाल ही में किसे सुकरात सोशल रिसर्च यूनिवर्सिटी ट्रस्‍ट द्वारा 'अंतर्राष्ट्रीय संस्कृति पुरस्कार 2024' से सम्मानित किया गया ?




19. हाल ही में HAL ने भारतीय नौसेना की अगली पीढी की मिसाइल वेसल (NGMV) परियोजना के लिए किसके साथ 9805 करोड के अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किए ?




20. हाल ही में भारत सरकार ने किस देश के साथ संस्‍कृत अनुसंधान और शिक्षा को बढावा देने के उद्देश्‍य से पांच सूत्री प्रस्‍ताव किया ?




21. अवैध लोन ऐप्‍स पर लगाम लगाने के लिए किस बैंक द्वारा ‘डिजिटल इंडिया ट्रस्‍ट एजेंसी’ का गठन किया जाएगा ?





22. भारत में बेलनाकर लिथियम-आयम कोशिकाओं के निर्माण के लिए किस कंपनी ने पैनासोनिक एनर्जी कॉर्पोरेशन के साथ एक समझौते पर ज्ञापन हस्‍ताक्षर किए ?





23. हाल ही में किस राज्‍य ने 56वीं राष्‍ट्रीय खो-खो चैंपियनशिप 2023-24 में महिला और पुरूष दोनों का खिताब जीता ?





24. हाल ही में किस राज्‍य में एनटीपीसी (NTPC) ने अपने 220 मेगावाट के बरौनी थर्मल पावर स्‍टेशन स्‍टेज-I को स्‍थायी रूप से बंद करने का फैसला किया ?





25. वित्‍तीय वर्ष 2023-24 में भारत का कुल रक्षा निर्यात रिकॉर्ड 15,420 करोड रूपये से बढकर कितना पहुंच गया है ?




Daily Current Affairs In Hindi | अप्रैल के महत्‍वपूर्ण करंट अफेयर्स

दोस्‍तों इस पोस्‍ट के माध्‍यम से आपने current affairs 2 April 2024 in hindi | करंट अफेयर्स 2024 अप्रैल के बारे में जाना साथ ही 2 april 2024 current affairs quiz, monthly current affairs pdf, daily current affairs for railway exam, important current affairs 2024, april current affairs 2024 in hindi, april month current affairs 2024, monthly current affairs hindi, 2 april current affairs 2024, current affairs 2 april 2024 in hindi, india current affairs 2024, today current affairs in hindi, daily current affairs quiz in hindi, april month current affairs 2024 quiz, day to day current affairs, current affairs by study fundaaa, daily current affairs by study fundaaa के बारे में भी जाना यदि आपको यह जानकारी अच्‍छी लगी हो तो जरूर इस जानकारी को अपने दोस्‍तों के साथ शेयर करना न भूले। और हां इस पोस्‍ट पर कमेंट (Comment) कर बताये यह पोस्‍ट आपको कैसी लगी ताकि हम अपनी ओर से आपको विभिन्‍न परीक्षाओं की तैयारी के लिये एक बेहतर जानकारी व महत्‍वपूर्ण तथ्‍य उपलब्‍ध करा सके। और हां www.studyfundaaa.com को Subscribe करना ना भूले।

No comments

Powered by Blogger.