8 February 2024 Current Affairs | 8 फरवरी 2024 करेंट अफेयर्स

8 February Current Affairs 2024 | करंट अफेयर्स 8 फरवरी 2024

8 february current affairs 2024
Click Here To Join Telegram Group

Monthly Current Affairs In Hindi | 8 फरवरी 2024 का करंट अफेयर्स

हेलो दोस्‍तों,

Studyfundaaa द्वारा आप सभी को प्रतिदिन प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित जानकारी Share की जाती है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रत्‍येक Competitive Exams में Current Affair से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. आज इस पोस्ट में हम आपके समक्ष जो जानकारी Share कर रहे हैं वह Current Affair 8 February 2024 की है. यह पोस्ट विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Current Affairs February 2024 Mcq | फरवरी माह करंट अफेयर्स 2024

Java Programming Language Output this code Quizzes 1

1. हाल ही में केंद्र सरकार ने भारत और किस पड़ोसी देश की 1643 किलोमीटर लंबी सीमा पर बाड़ (Fencing) लगाने का फ़ैसला किया है ?





2. 6 जनू 2024 को भारत और कुवैत के बीच 'फीफा फुटबॉल विश्‍व कप-2026' के लिए क्‍वालिफायर मैच कहां आयोजित किया जाएगा ?





3. हाल ही में 'ओलज़ास बेक्टेनोव' को किस देश का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया ?





4. हाल ही में जयपुर में आयोजित 'राष्‍ट्रीय कुश्‍ती चैंपियनशिप 2024' में 87 किग्रा वर्ग में ग्रीको-रोमन का खिताब किसने अपने नाम किया ?





5. हाल ही में किस भारतीय को संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने 'गोल्डन वीजा' प्रदान किया ?





6. हाल ही में 'सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम' का नाम बदलकर 'निरंजन शाह स्टेडियम' कर दिया गया, यह स्‍टेडियम कहां पर है ?





7. 6-7 फरवरी 2024 को भारतीय नौसेना और फ्रांसीसी नौसेना के बीच '17वीं स्टाफ वार्ता' कहां आयोजित की गई ?





8. हाल ही में देश की पहली हाईपर वेलोसिटी एक्‍सपेंशन टनल 'जिगरथंडा (एस-2)' का का सफल परीक्षण किस आईआईटी संस्‍था द्वारा किया गया है ?




9. हाल ही में किस भारतीय युवा खिलाडी को विश्‍व तीरंदाजी द्वारा 'ब्रेकथ्रू आर्चर ऑफ द ईयर 2023' का पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है ?




जरूर पढ़े - MP GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Histroy MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Science MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - India GK MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Computer MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Geography MCQ In Hindi (Set - 1)

जरूर पढ़े - Constitution MCQ In Hindi (Set - 1)

10. हाल ही में 'पेटीएम ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड' का नाम बदलकर क्‍या कर दिया गया है ?




11. हाल ही में किस अंतरिक्ष एजेंसी ने 137 प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक संभावित रहने योग्‍य 'सुपर-अर्थ' TOI-715 b की खोज की है ?





12. हाल ही में किस अरब देश ने हवाई मार्ग से देश में प्रवेश करने वाले भारतीयों के लिए अधिकतम 15 दिन के वीजा मुक्त प्रवास कार्यक्रम की घोषणा की ?





13. दक्षिण पूर्व रेलवे ने बुनियादी रेल स्‍ट्रक्‍चर के विकास के लिए किसके साथ हाथ मिलाया है ?





14. हाल ही में किस देश के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की 74 वर्ष की आयु में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई ?





15. हाल ही में किस राज्‍य में 800 मेगावाट की क्षमता वाले 'दीनबंधु सर छोटू राम थर्मल प्लांट' को स्‍वीकृति प्रदान की गई ?





16. हाल ही में राष्‍ट्रीय एचआईवी/ऐडस (HIV/AIDS) जागरूकता दिवस कब मनाया गया ?





17. हाल ही में किस फ़ोटोग्राफ़र को हिमखंड पर सोते हुए एक युवा ध्रुवीय भालू की एक आश्चर्यजनक छवि के लिए 'वाइल्ड लाइफ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पीपुल्स च्वाइस अवार्ड' से सम्‍मानित किया गया ?




18. हाल ही में केंद्रीय जल मंत्रालय के तहत जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग ने अपशिष्‍ट जल के उपचार के लिए किसे 'जल योद्धा' के रूप में मान्‍यता दी ?




19. हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव लगातार पांचवीं बार राष्‍ट्रपति चुने गए है ?






20. हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्‍य से 'निर्माण कौशल प्रशिक्षण केंद्र' का उद्घाटन किया ?



Daily Current Affairs In Hindi | फरवरी के महत्‍वपूर्ण करंट अफेयर्स

दोस्‍तों इस पोस्‍ट के माध्‍यम से आपने current affairs 8 February 2024 in hindi | करंट अफेयर्स 2024 फरवरी के बारे में जाना साथ ही 8 february 2024 current affairs, 8 february current affairs 2024, 8 feb current affairs 2024, february current affairs 2024 in hindi, february 2024 current affairs for upsc, monthly current affairs mcq in hindi, monthly important current affairs, february current affairs for banking, india current affairs 2024, important current affairs 2024 february, important current affairs 2024 in hindi, today current affairs in hindi, feb current affairs 2024, daily current affairs, daily current affairs for competitive exams, hindi current affairs 2024, current affairs by study fundaaa, daily current affairs by study fundaaa के बारे में भी जाना यदि आपको यह जानकारी अच्‍छी लगी हो तो जरूर इस जानकारी को अपने दोस्‍तों के साथ शेयर करना न भूले। और हां इस पोस्‍ट पर कमेंट (Comment) कर बताये यह पोस्‍ट आपको कैसी लगी ताकि हम अपनी ओर से आपको विभिन्‍न परीक्षाओं की तैयारी के लिये एक बेहतर जानकारी व महत्‍वपूर्ण तथ्‍य उपलब्‍ध करा सके। और हां www.studyfundaaa.com को Subscribe करना ना भूले।

No comments

Powered by Blogger.